ताज़ा खबर
 

नई Renault Duster हुई पहले से और पावरफुल! नए दमदार टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ हुई लांच, देती है 16.5Kmpl का माइलेज, जानें कीमत और फीचर्स

नई Renault Duster के इस नए पावरफुल वर्जन में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयेाग किया है। अपने सेग्मेंट में यह SUV सबसे ज्यादा पावरफुल है, जो कि इसे और भी बेहतर बनाता है।

2020 Renault Duster Mileage, Renault Duster Turbo Petrol Variant, Renault Duster New Model, Renault Duster Turbo Price2020 Renault Duster में कंपनी ने टर्बो पेट्रोल में गैसोलिन डायरेक्ट इंजेक्शन (GDI) तकनीक का प्रयोग किया है।

Renault Duster Turbo Petrol: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault ने आज भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय एसयूवी Duster को नए टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ लांच किया है। यह डस्टर कार और भी पावरफुल वर्जन है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी नई Renault Duster की शुरुआती कीमत 10.49 लाख रुपये तय की गई है। यह नई एसयूवी कुल तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध होगी, जिसमें RXE, RXS और RXZ शामिल है।

इसके अलावां यह एसयूवी एक्स-ट्रॉनिक CVT ट्रांसमिशन के साथ दो वैरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें RXS और RXZ शामिल है। जिनकी कीमत क्रमश: 12.99 लाख रुपये और 13.59 लाख रुपये है। इस टर्बो पेट्रोल इंजन के अलावां यह एसयूवी 1.5 लीटर की क्षमता के पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उपलब्ध रहेगी, जिसकी कीमत 8.59 लाख रुपये से लेकर 9.99 लाख रुपये के बीच है।

इंजन क्षमता: Renault Duster के इस नए पावरफुल वर्जन में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयेाग किया है। जो कि 153 bhp की दमदार पावर और 254 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है। यह पावर आउटपुट इस एसयूवी को अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा पावरफुल बनाता है। एक कॉम्पैक्ट SUV के तौर पर प्रयोग किया गया यह इंजन इसे खासा लोकप्रिय बनाने में पूरी मदद करेगा।

देगी इतना माइलेज: कंपनी ने इस टर्बो पेट्रोल वर्जन को पहली बार बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था, बता दें कि इसमें प्रयोग किया गया इंजन Nissan Kicks में भी शामिल किया गया था। इस एसयूवी का पावर आउटपुट भी तकरीबन एक समान ही है। कंपनी ने Renault Duster टर्बो पेट्रोल में गैसोलिन डायरेक्ट इंजेक्शन (GDI) तकनीक का प्रयोग किया है जो कि इसे बेहतर माइलेज देने में मदद करती है। कंपनी का दावा है कि इसका मैनुअल वैरिएंट 16.5 किलोमीटर और CVT वैरिएंट 16.42 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करेगी।

इस SUV में कंपनी ने कुछ बदलाव किए हैं, जैसे कि इसे पहले से और भी बोल्ड लुक दिया गया है इसके फ्रंट ग्रिल और टेल गेट के साथ ही रूफ रेल और फॉग लैंप में भी बदलाव देखने को मिला है। इसके अलावां इसमें कंपनी ने फुल क्रोम ग्रिल, डुअल टोन बॉडी कलर बंपर, मसक्यूलर स्कीड प्लेट, सिग्नेचर प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ LED डे टाइम रनिंग लाइट्स को भी शामिल किया है। इस एसयूवी में दिया गया फोर्जा डायमंड कट एलॉय व्हील इसके साइड प्रोफाइल को और भी शानदार बनाता है। इसके ग्राउंड क्लीयरेंस में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है यह पहले की ही तरह 205 mm का है।

मिलते हैं यह फीचर्स: नई Duster में कंपनी ने रिमोट प्री-कूलिंग फंक्शन भी दिया है, जिसकी मदद से आप एक रिमोट के माध्यम से एसयूवी में बैठने से पहले ही इसके इंजन और एयर कंडीशन (AC) को स्टार्ट कर सकते हैं। कार के भीतर मिडनाइट ब्लैक इंटीरियर दिया गया है जो कि इसे नया और रिफ्रैश लुक देती है। इसमें 7 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं।

कंपनी ने इसमें सेफ्टी फीचर्स का भी बखूबी ख्याल रखा है। नई Renault Duster को कंपनी ने पैडेस्ट्रीयन क्रैश नॉम्स के तहत तैयार किया है। इसके अलावां एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है जो कि सभी वैरिएंट में मिलेगा। इसके अलावां इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा, ESP और हिल स्टार्ट एसिस्ट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महेंद्र सिंह धोनी ने रिटायरमेंट से पहले खरीदी खास विंटेज कार Pontiac Firebird! देखें माही का कार और बाइक्स का कलेक्शन
2 स्मार्टफोन के दाम में यहां बिक रही है Honda Activa और TVS Jupiter जैसी स्कूटर! शुरुआती कीमत महज 11,000 रुपये, जानें कैसे खरीदें
3 लांच से पहले ही Kia Sonet के वैरिएंट और इंजन की डिटेल हुई लीक! जानिए कैसी होगी नई कॉम्पैक्ट SUV! पढें पूरी रिपोर्ट
ये पढ़ा क्या?
X