ताज़ा खबर
 

Maruti Brezza Vs Hyundai Venue: जानें दोनों में से कौन है पैसा वसूल SUV! कीमत, फीचर्स और माइलेज से लेकर पूरी जानकारी

नई 2020 Maruti Brezza केवल पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। वहीं Hyundai Venue पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। जहां एक तरफ मारुति ब्रेजा में कंपनी ने बिल्कुल ही नया डिजाइन दिया है वहीं हुंडई वेन्यू अपने खास फीचर्स के चलते खासी लोकप्रिय है।

Author Published on: February 25, 2020 2:14 PM
Maruti Brezza Vs Hyundai Venue: ये दोनों एसयूवी अपने सेग्मेंट एक दूसरे को टक्कर दे रही हैं।

Maruti Brezza Vs Hyundai Venue Comparison: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने बीते दिनों बाजार में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Vitara Brezza को नए BS6 पेट्रोल इंजन के साथ लांच किया है। कंपनी इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 7.34 लाख रुपये तय की है। कंपनी ने नई Maruti Brezza में कई ऐसे बदलाव किए हैं जो कि इसे पिछले डीजल मॉडल से बेहतर बनाते हैं। इस एसयूवी के बाजार में आने के बाद इसकी तुलना Hyundai Venue से शुरू हो चुकी है, तो आइये जानते हैं कि इन दोनों एसयूवी में से कौन आपके बजट में सबसे बेहतर चुनाव है।

एक्सटीरियर और डिजाइन: Maruti Brezza को कंपनी ने बिल्कुल ही नया डिजाइन दिया है। इस एसयूवी में कंपनी डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ LED हेडलैंप और नया फ्रंट ग्रिल दिया है। इसके अलावा इसमें 16 इंच का डुअल टोन एलॉय व्हील, LED टेल लाइट, पिछले हिस्से में नया बंपर, स्टीयरिंग व्हील पर लैदर की रैपिंग, ऑटो डायमिंग इन साइड रियर व्यू मिरर (IRVM) दिया गया है। ये एसयूवी कुल 3 नए डुअल टोन कलर शेड के साथ उपलब्ध है, जिसमें मिड नाइट ब्लैक के साथ सिजलिंग रेड, ब्लैक रूफ के साथ टॉर्क ब्लू और ऑरेंज रूफ के साथ ग्रे कलर का विकल्प शामिल है।

Hyundai Venue भारतीय बाजार में कुल 13 वैरिएंट्स और 7 रेंगों में उपलब्ध है। इसकी लंबाई 3,995mm, चौड़ाई 1,770m और उंचाई 1,590mm है। इसमें 2,500mm का शानदार व्हीलबेस भी दिया गया है। इसके फ्रंट में बड़े ग्रिल, डायमंड कट एलॉय व्हील, स्कवायर कट टेल लैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ LED हेडलैंप भी इस एसयूवी में शामिल किया गया है।

इंटीरियर: नई Maruti Brezza के इंटीरियर में कंपनी ने कुछ खास बदलाव नहीं किया है, इसमें पिछले मॉडल जैसा ही फीचर दिया गया है। इसमें आपको बस नया ब्लैक इंटीरियर थीम और स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेंमेंट सिस्टम मिलता है। इसके अलावा इस एसयूवी में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइविंग सीट और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

वहीं Hyundai Venue में कंपनी ने सिंगल टोल ब्लैक इंटीरियर दिया गया है, जो कि कार को भीतर से प्रीमियम फील देता है। इसके अलावा इस एसयूवी में इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ, 8 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम, प्रोजेक्टर हेडलैंप, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पिछली पंक्ति में AC वेंट, ब्लूलिंक कनेक्टिविटी तकनीक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फीचर्स के मामले में ये एसयूवी मारुत ब्रेजा से कहीं बेहतर साबित हो रही है।

इंजन: नई Maruti Brezza में कंपनी ने पारंपरिक 1.5 लीटर की क्षमता के K-सीरीज इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 105hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा इस एसयूवी में कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का भी प्रयोग किया है जो कि इसके माइलेज को बेहतर बनाता है। हालांकि ये एसयूवी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है।

Hyundai Venue पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसके पेट्रोल में कंपनी ने 1.2 लीटर और 1.0 लीटर टर्बो चार्ज इंजन का प्रयोग किया है। वहीं इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 1.4 लीटर डीजल इंजन का प्रयोग किया है। Hyundai Venue के पेट्रोल में 1.0 लीटर टर्बो चार्ज इंजन वाले वैरिएंट की डिमांड सबसे ज्यादा है। ये एसयूवी 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ बाजार में उपलब्ध है।

कीमत: Maruti Brezza के बेस वैरिएंट की कीमत 7.34 लाख रुपये तय की गई है वहीं इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 11.40 लाख रुपये तय की गई है। इसका बेस मॉडल पिछले डीजल वर्जन के मुकाबले तकरीबन 28,000 रुपये सस्ता है जबकि टॉप मॉडल 81,000 रुपये तक महंगा है। इसके अलावा Hyundai Venue की कीमत 6.55 लाख रुपये से लेकर 11.15 लाख रुपये के बीच है।

निष्कर्ष: Maruti Brezza केवल पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है, इसमें कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी 17 से 18 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। वहीं Hyundai Venue का डीजल वैरिएंट 23.7 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। वहीं इसका पेट्रोल वैरिएंट 17.52 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है। इसके अलावा इस एसयूवी में कंपनी ने 30 कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है, जिसमें से 10 फीचर्स को भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। ये देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Royal Enfield की बाइक में लगाया था तेज आवाज वाला साइलेंसर! पुलिस ने काटा 23,000 रुपये का चालान, जानें क्या है मामला
2 Maruti Baleno: लगातार बढ़ रही है इस प्रीमियम हैचबैक कार की डिमांड! अब तक 7 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा, देती है 27Kmpl का माइलेज! जानें क्या है वजह
3 2020 Maruti Brezza में पुराने मॉडल के मुकाबले क्या हुए बदलाव, कितनी बढ़ी कीमत, देखें फीचर्स की पूरी लिस्ट!