ताज़ा खबर
 

2020 Maruti Brezza: नहीं मिल रहा है डीजल वैरिएंट! लंबे वेटिंग पीरियड के साथ पेट्रोल मॉडल की बुकिंग शुरू, लांच से लेकर माइलेज तक, जानें पूरी डिटेल

2020 Maruti Brezza के पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं। इस एसयूवी को कंपनी बिल्कुल नए डिजाइन और फीचर्स के साथ बाजार में पेश करने जा रही है। वहीं इसके डीजल वैरिएंट का स्टॉक डिलरिश से लगभग खत्म हो चुका है।

Author Updated: February 13, 2020 12:46 PM
Maruti Vitara Brezza बाजार में लॉन्च होने के बाद से ही अपने सेगमेंट की सबसे अधिक बिकने वाली कार रही है।

2020 Maruti Brezza Petrol Bookings: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने बीते दिनों एशिया के सबसे बड़े मोटर शो के दौरान अपनी कॉम्पैक्ट SUV Maruti Brezza के नए पेट्रोल वैरिएंट को पेश किया था। बिल्कुल ही नए लुक और अंदाज में पेश की गई इस एसयूवी के सामने आते ही लोगों इसे हाथों हाथ लेना शुरू कर दिया है। लेकिन सबसे बड़ी मुश्किल विटारा ब्रेजा के डीजल वैरिएंट के खरीदारों के लिए सामने आ रही है। देश के कई डिलरशिप पर Brezza के डीजल वैरिएंट का स्टॉक खत्म हो चुका है।

जनसत्ता ने Maruti Brezza के डीजल वैरिएंट के लिए कुछ डिलरशिप से बात की, जिसमें बताया गया कि अब डीजल वैरिएंट का स्टॉक खत्म हो चुका है। जैसा कि कंपनी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वो डीजल मॉडल का निर्माण नहीं करेगी, इसलिए इस मॉडल का प्रोडक्शन पहले से ही बंद कर दिया गया है। डिलरशिप द्वारा बताया गया है कि कंपनी ग्राहकों के मांग के अनुसार ही मॉडलों का प्रोडक्शन करती है और अब कंपनी का फोकस पेट्रोल मॉडल पर है।

कब लांच होगी Maruti Brezza पेट्रोल: कंपनी ने अपनी नई ब्रेजा पेट्रोल को बिल्कुल नए अवतार में पेश किया है, इस एसयूवी में कंपनी ने कई बदलाव किए है। इसे अगले सप्ताह बिक्री के लिए लांच किया जा सकता है। कंपनी के डिलरशिप पर पेट्रोल वैरिएंट की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इसके लिए आपको महज 11,000 रुपये की राशि बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा। डिलरिशप द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके पेट्रोल वैरिएंट की वेटिंग पीरियड तकरीबन 5 से 7 हफ्तों तक पहुंच चुकी है।

Brezza पेट्रोल में क्या होगा नया: कंपनी इस एसयूवी में अपने पारंपरिक 1.5 लीटर की क्षमता के K-सीरीज इंजन का प्रयोग कर रही है, जो कि 105hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा इस एसयूवी में कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का भी प्रयोग किया है जो कि इसके माइलेज को बेहतर बनाता है। कंपनी इसे कुल 7 वैरिएंट में लांच करेगी।

ये हुआ है बदलाव: ये Vitara Brezza का पूरी तरह से फेसलिफ्ट मॉडल है, कंपनी ने इसे तैयार करने के लिए इसमें कई बड़े बदलाव किए हैं। फीचर्स की बात करें तो इसमें नए LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) और नए फ्रंट ग्रिल के साथ नया बंपर दिया गया है। इसमें 16 इंच का डायमंड कट एलॉय व्हील भी शामिल किया गया है। इसके अलावा ऑटो ऑउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM) और रेन सेंसिंग वाइपर्स भी शामिल किए गए हैं।

इस SUV के भीतर आपको 7 इंच का स्मार्ट प्ले स्टूडियो इन्फोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, जिसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्रॉएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके स्टीयरिंग व्हील पर लैदर रैपिंग भी दी जा सकती है। इसके साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर और एयरबैग को बतौर स्टैंडर्ड फीचर्स दिया जाएगा। ये एसयूवी डुअल टोन बॉडी कलर के साथ उपलब्ध होगी।

क्या होगी माइलेज और कीमत: Maruti Brezza पेट्रोल में कंपनी उसी इंजन का प्रयोग कर रही है जो कि पिछले मॉडल Ertiga और Ciaz में देखने को मिला था। ये इंजन सामान्य तौर पर 19 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि रियल वर्ल्ड में नई Brezza पेट्रोल 17 से 19 किलोमीटर प्रतिलीटर के बीच माइलेज प्रदान करेगी। जहां तक कीमत की बात है तो ये एसयूवी 8 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में बाजार में पेश की जा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Jimny का 5 डोर वर्जन होगा भारत में लॉन्च! देखें कीमत,फीचर्स से लेकर लांचिंग तक की पूरी डिटेल
2 BS6 Bajaj Dominar 400 के लांच से पहले कीमत का खुलासा! फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस इस बाइक के दाम में हुआ है मामूली इजाफा, जानें डिटेल
3 Skoda की पहली इलेक्ट्रिक SUV के नाम से उठा पर्दा, “Enyaq” होगा नाम, देखें कब होगी भारत में लॉन्च