2020 Hyundai Creta को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा, दो हाथियों के बराबर वजन झेल सकती है यह कार! जानें पूरी डिटेल

फिलहाल भारत में टाटा की नेक्सॉन एक ऐसी इकलौती कार है, जो अपने बॉडी स्ट्रेक्चर की मजबूती को लेकर जानी जाती है। वहीं 2020 Hyundai Creta के रूप में हम भारत में दूसरी सबसे मजबूत कार देख सकते हैं।

Hyundai Creta, 2020 Hyundai Creta, New Hyundai Creta launched in india, New Hyundai creta price, 2020 Hyundai creta features detail, Hyundai creta price and feature details
Hyundai Creta को पहली बार ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था।

2020 Hyundai Creta : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी लोकप्रिय कार क्रेटा के नेक्सट जेनेशन मॉडल को 17 मार्च को भारतीय बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार है। 2020 Hyundai Creta को शानदार केबिन, एक्सटीरियर और नए इंजन विकल्प के साथ लॉन्च किया जाएगा। बता दें, कंपनी ने अपनी नई क्रेटा की बॉडी स्ट्रेक्चर के बारे में बताया है कि यह कार लगभग 12,250 किलोग्राम का वजन झेलने में सक्षम है।

यानी क्रेटा लगभग सात कार या दो अफ्रीकी हाथियों के बराबर का वजन बड़ी आसानी से झेल सकती है। नेक्सट जेनरेशन क्रेटा को तैयार करते हुए इसके वजन को कम कर क्रेटा की बॉडी स्ट्रेक्चर की मजबूती को बढ़ाने पर काम किया गया है। फिलहाल भारत में टाटा की नेक्सॉन एक ऐसी इकलौती कार है, जो अपने बॉडी स्ट्रेक्चर की मजबूती को लेकर जानी जाती है। वहीं क्रेटा के रूप में हम भारत में दूसरी सबसे मजबूत कार देख सकते हैं।

फीचर्स की बात करें तो 2020 हुंडई क्रेटा में वर्तमान मॉडल में मिलने वाले फीचर्स के अलावा रिमोट इंजन स्टार्ट / स्टॉप, रिमोट एयर प्यूरीफायर, वेंटिलेटिड फ्रंट सीटें, रियर-सीट हेडरेस्ट कुशन, वायरलेस चार्जिंग, साउंड सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड, पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स शामिल होंगे। इसके अलावा ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, पैनारोमिक सनरूफ इस SUV को और भी बेहतर बनाते हैं।

2020 Hyundai Creta को कंपनी दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन के साथ लॉन्च करेगी। जिसमें यह एसयूवी 1.5 लीटर की क्षमता के नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी, जो कि 115hp की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में भी कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है, जो कि 6 स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके तीसरे इंजन विकल्प के तौर पर इसमें 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल किया गया है जो कि 7 स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। बता दें, ये पॉवरट्रेन वर्तमान में किआ सेल्टोस में भी उपलब्ध हैं।

2020 क्रेटा की कीमत को लेकर घोषणा 17 मार्च को की जाएगी। वर्तमान में क्रेटा भारत में 9.99 लाख रुपये से लेकर  15.72 लाख रुपये तक की कीमत में उपलबध है। वहीं लॉन्च के बाद यह कार भारत में मारुति एस-क्रॉस, जीप कम्पास, टाटा हैरियर जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी।

 

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट