ताज़ा खबर
 

Honda Activa 6G हुई बेहतरीन फीचर्स और तकनीक के साथ हुई लांच! देगी 10 प्रतिशत ज्यादा माइलेज, कीमत है बस इतनी

Honda Activa 6G में कंपनी ने कई नए अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है, जो कि इसे पिछले जेनरेशन के मॉडल से बेहतर बनाता है। इसमें कंपनी ने फ्यूल इंजेक्शन तकनीक को भी शामिल किया है, जो स्कूटर के परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों में इजाफा करता है।

Author Updated: January 19, 2020 11:10 AM
2020 Honda Activa 6G कंपनी की इस साल पेश की जाने वाली पहली वाहन है।

Honda Activa 6G Price & Features: जापानी दोपिहया वाहन निर्माता कंपनी Honda ने आखिरकार भारतीय बाजार में अपनी नई Honda Activa 6G को लांच कर दिया है। इस नई जेनरेशन एक्टिवा में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे 5G मॉडल के मुकाबले बेहतर बनाता है। कंपनी इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 63,912 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की है। जो कि पिछले मॉडल के मुकाबले तकरीबन 8,000 रुपये ज्यादा है।

नई Honda Activa 6G को कंपनी ने दो अलग अलग वैरिएंट में पेश किया है, जिसमें स्टैंडर्ड और डिलक्स मॉडल शामिल है। इसके अलावा ये स्कूटर कुल 6 रंगों में बाजार में उपलब्ध होगी। बीते साल कंपनी ने बाजार में अपने दो नए प्रोडक्ट को BS6 इंजन के साथ पेश किया था। जिसमें Activa 125 स्कूटर और SP 125 मोटरसाइकिल शामिल थी। तो आइये जानते हैं इस नई Activa 6G के बारे में पूरी डिटेल –

आकार: कंपनी ने इस स्कूटर के आकार में भी बदलाव किया है। इसकी लंबाई 1833 mm, चौड़ाई 697 mm, उंचाई 1156 mm और इसमें 1260 mm का व्हीलबेस दिया गया है। इसके अलावा इसमें ग्राउंड क्लीयरेंस को भी कंपनी ने बढ़ाया है, इसमें कंपनी ने 171 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया है जो कि अपने सेग्मेंट में सबसे बेहतर है। इस स्कूटर की सीट की लंबाई 692 mm है, और इसमें कंपनी ने 5.3 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया है, वहीं इसका कुल वजन 107 किलोग्राम है।

इंजन: कंपनी ने नई Activa 6G में 109.51 cc की क्षमता का 2 स्ट्रोक SI इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 5.73kW की पावर और 8.79 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम को भी शामिल किया गया है जो कि स्कूटर के ड्राइविंग एक्सपेरिएंस के साथ ही इसके माइलेज को भी बेहतर बनाता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले तकरीबन 10 प्रतिशत ज्यादा माइलेज प्रदान करेगी।

इस स्कूटर के अगले हिस्से में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें दोनों पहियों में ट्यूबलेस टायर दिया गया है। बेहतर सस्पेंश और टायर के साथ ही इसमें 130mm के ड्रम ब्रेक दिया गया है। इस स्कूटर की खास बात ये है कि इसमें भी कंपनी ने साइलेंट स्टार्ट तकनीक का प्रयोग किया है, जो कि इंजन के स्टार्ट होते समय बिलकुल भी आवाज नहीं करता है।

फीचर्स: कंपनी ने Activa 6G में कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है, इसमें LED हेडलैंप लगाया गया है जो कि रात के समय ड्राइविंग के दौरान आपको पर्याप्त रोशनी प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें 12 इंच का फ्रंट व्हील, टेलेस्कोपिक सस्पेंशन, इंजन स्टार्ट स्टॉप स्वीच, मल्टी फंक्शन स्वीच, 3 स्टेप रियर एड्जेस्टेबल सस्पेंशन और एक्सटर्नल फ्यूल फिल जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

कीमत: जैसा कि हमने आपको पूर्व में बताया कि, इस स्कूटर में कंपनी ने नए BS6 मानक वाले इंजन के साथ ही कई नए फीचर्स को भी शामिल किया है। जिसके बाद स्कूटर की कीमत में इजाफा होना लाजमी है। इसके स्टैंडर्ड वैरिएंट की कीमत 63,912 रुपये और डिलक्स वैरिएंट की कीमत 65,412 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 भारत में तीन वैरिएंट के साथ 7,8 और 9 सीटर में आएगी Kia Carnival, देखें कौन-से वैरिएंट में क्या होगा खास?
2 Bajaj Chetak vs Ather 450: कीमत, फीचर्स और ड्राइविंग रेंज में कौन है पैसा वसूल इलेक्ट्रिक स्कूटर! जानें पूरी डिटेल
3 Shocking Video: हवा में उड़ती हुई Toyota Fortuner जा गिरी Hyundai Verna कार पर! CCTV में दिखा हैरान करने वाला मंजर