ताज़ा खबर
 

Datsun redi-GO या Renault Kwid: एंट्री लेवल कार के तौर पर दोनों में से कौन है आपके बजट में फिट! कीमत और फीचर्स सहित पूरी जानकारी

Datsun redi-GO को कंपनी ने हाल ही में नए फेसलिफ्ट अवतार के साथ बाजार में पेश किया है। इस कार के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर और फीचर्स में भी कंपनी ने काफी बदलाव किया है। वहीं Renault Kwid अपने सेग्मेंट की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है।

Author Published on: June 4, 2020 1:41 PM
2020 Datsun redi-GO vs Renault Kwid, 2020 Datsun redi-GO Price, 2020 Datsun redi-GO Features, Renault Kwid Price, Renault Kwid Features, Renault Kwid Mileage, redi-GO vs Kwid, Datsun redi-GO Manual mileage, Datsun redi-GO Variant, Renault Kwid Variant2020 Datsun redi-GO में कंपनी ने नए लुक और डिजाइन का प्रयोग किया गया है।

भारतीय बाजार में एंट्र्री लेवल कारों की डिमांड हमेशा से सबसे ज्यादा रही है। हाल ही में जापानी वाहन निर्माता कंपनी Datsun ने यहां के बाजार में अपनी हैचबैक कार redi-GO के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लांच किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और नए डिजाइन से सजी इस की तुलना बाजार में पहले से मौजूद Renault Kwid से हो रही है। आज हम इस लेख में इन दोनों कारों की तुलना करेंगे और यह जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर दोनों कारों में से कौन आपके बजट में सबसे बेहतर चुनाव है-

इंजन क्षमता: Datsun redi-GO को दो पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में पेश किया है। इसमें 0.8- लीटर की क्षमका का पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। इसका 0.8- लीटर का इंजन 54bhp की पावर और 72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका 1.0 लीटर का इंजन 67bhp की पावर और 91Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार को कुल 4 वैरिएंट्स में पेश किया है, जिसमें D, A, T और T(ऑप्श्नल) शामिल है।

वहीं Renault Kwid भी दो अलग अलग इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसमें कंपनी ने 0.8-लीटर की क्षमता का 3-सिलिंडर युक्त और 1.0-लीटर की क्षमता का 3-सिलिंडर युक्त दो पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। इसका 0.8-लीटर इंजन 54 PS की पावर और 72 NM का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसका 1.0-लीटर इंजन 68 PS पावर और 91 NM का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन (MT) और ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) दोनों गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। पावर ऑउटपुट के मामले में दोनों कारों का इंजन काफी हद तक एक जैसा ही है।

फीचर्स: Datsun redi-GO को हाल ही में नए फीचर्स के साथ अपडेट किया गया है। इसमें कंपनी ने 8 इंच का ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें फ्रंट में पावर विंडो और मैनुअल एयर कंडीशन दिया गया है। इसके अलावां एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ही इसमें मल्टी इनफॉर्मेशन डिस्प्ले दिया गया है। जबकि रेनो क्विड में कंपनी ने फुली डिजिटल स्क्रीन दिया है।

इसके अलावा कार के बाहर कंपनी ने स्पोर्ट LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं, जो कि कार के लुक को बेहतर बनाते हैं। इसमें LED फ्रंट फॉग लैंप भी दिया गया है। इसके अलावा इसके टॉप मॉडल में डुअल एयरबैग, डुअल टोन व्हील कवर, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, फॉग लैंप, टेल लैंप, बॉडी कलर्ड विंग मिरर, रियर व्यू कैमरा, LED फॉग लैंप, 8.0 इंच का ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम, फ्रट पॉवर विंडो, पियानो ब्लैक सेंटर कंसोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Renault Kwid में कंपनी ने 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जिसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा रिवर्स पार्किंग कैमरा, डिजिटल स्पीडोमीटर, मैनुअल एसी, पावर स्टीयरिंग, रियर सीट आर्मरेस्ट, रियर और फ्रंट दोनों पैसेंजर के लिए 12-वॉल्ट का पावर सॉकेट जैसे फीचर मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज़ से भी इस कार को बेहतर बनााया गया है, इसके सभी वेरिएंट में ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), स्पीड अलर्ट सिस्टम और फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं।

कीमत: Datsun redi-GO की शुरुआती कीमत 2.83 लाख रुपये है और यह कार कुल चार वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इसके टॉप मॉडल की कीमत 4.77 लाख रुपये तय की गई है और इसका ऑटोमेटिक वैरिएंट टॉप मॉडल में ही दिया गया है। वहीं Renault Kwid की कीमत 2.92 लाख रुपये से लेकर 5.01 लाख रुपये के बीच है। यह कार कुल 12 ट्रिम में मौजूद है।

क्या है माइलेज: Redigo का 0.8 लीटर वैरिएंट अब 20.71kpl तक का माइलेज देने में सक्षम होगा। इसका 1.0 लीटी मैन्युअल वर्जन 21.7kpl का माइलेज देगा। वहीं इस कार का 1.0 लीटर AMT वैरिएंट अब 22kpl तक का माइलेज देता है। इसके अलावा Renault Kwid का 0.8 लीटर का वैरिएंट 25.17 किमी/लीटर और 1.0 लीटर वैरिएंट 23 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Toyota Fortuner अब पहले से हुई ज्यादा दमदार, कंपनी ने फेसलिफ्ट वर्जन के साथ पेश किया नया Legender मॉडल, देखें पूरी जानकारी
2 Tesla को टक्कर देने के लिए James Dyson ने 7 हजार करोड़ रुपये खर्च कर बनाई 965km तक चलने वाली इलेक्ट्रिक SUV! देखें डिटेल
3 Honda Activa को घर पर ही मॉडिफाई कर बना दिया इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में चलती है इतने KM, देखें VIDEO