ताज़ा खबर
 

2019 Maruti Suzuki Ciaz की बुकिंग हुई शुरू, नए दमदार इंजन के साथ होगी पेश 

2019 Maruti Suzuki Ciaz: मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय लग्जरी सिडान कार Maruti Suzuki Ciaz के नए अवतार को पेश करने की तैयारियां पूरी कर चुकी है। कंपनी ने इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। 

मारुति सुजुकी सियाज। (Photo-Official)

2019 Maruti Suzuki Ciaz: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय लग्जरी सिडान कार Maruti Suzuki Ciaz के नए अवतार को पेश करने की तैयारियां पूरी कर चुकी है। बहुत जल्द ही कंपनी मारुति सुजुकी सियाज को नेक्सा डीलरशिप के साथ लांच करेगी। कंपनी ने इस नए अवतार में 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है। कंपनी ने इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है, इसके लिए 5,000 रुपये बतौर टोकन मनी जमा किया जा रहा है।

आपको बता दें कि, अब तक Maruti Suzuki Ciaz 1.3 लीटर डीजल और 1.5 लीटर की क्षमता के डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध थी। अब ये कार 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ भी उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि, ये कंपनी का इन हाउस इंजन है जिसमें कंपनी ने अपनी खास सुजुकी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम (SVHS) का प्रयोग किया है। इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी अपने नए सुजुकी एस क्रॉस और आने वाली एर्टिगा में भी करेगी।

नई सियाज में कंपनी 1498 सीसी यानि की 1.5 लीटर, 4 सिलेंडर युक्त इंजन का प्रयोग कर रही है। जो कि कार को 4,000 आरपीएम पर 94 बीएचपी का पॉवर और 225 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। हाइब्रिड तकनीकी के नाते ये इंजन माइलेज को भी बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये इंजन पूरी तरह से बीएस6 मानकों के अनुरूप है। घरेलु बाजार में Maruti Suzuki Ciaz मुख्य रूप से होंडा सिटी, हुंडई वरना को टक्कर देती है।

मौजूदा मारुति सुजुकी सियाज का 1.3 लीटर डीजल इंजन कार को तकरीबन 28.09 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। अब इस कार में नई 1.5 लीटर डीजल इंजन का इस्तेमाल होगा। हालांकि ये इंजन एसवीएचएच तकनीकी से लैस है तो क्षमता में बड़ा होने के बावजूद ये बेहतर माइलेज प्रदान करेगा। कंपनी निकट भविष्य में अपनी एस क्रॉस और नई एर्टिगा को भी इसी इंजन के साथ लांच करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App