ताज़ा खबर
 

Maruti Alto, Renault Kwid और Datsun Redigo में कौन है आपके लिए बेहतर हैचबैक कार

भारतीय बाजार में एंट्री लेवल हैचबैक सेग्मेंट में सबसे ज्यादा Maruti Alto 800 की डिमांड है। कंपनी ने बीते अप्रैल माह में अकेले अल्टो के 22,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं Renault Kwid और Datsun Redigo भी कई मायनों में बेहतर हैं।

Author May 16, 2019 1:22 PM
Maruti Suzuki Alto 800 को कंपनी ने हाल ही में अपडेट कर के लांच किया है।

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार Alto 800 के नए फेसलिफ्ट संस्करण को बाजार में उतारा है। कंपनी ने इस कार में कई बदलाव किया है, इसमें नए सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है और साथ इसके डिजाइन को भी पहले से बेहतर किया गया है। एंट्री लेवल हैचबैक सेग्मेंट में मारुति अल्टो का सीधा मुकाबला Renault Kwid और Datsun Redigo से है। तो आइये जानते हैं इन तीनों में से कौन है आपके लिए बेहतर —

डिजाइन और आकार: मारुति अल्टो में कंपनी ने नए फ्रंट ग्रिल का प्रयोग किया है जो कि पिछले मॉडल से कहीं बेहतर है। वहीं आकार के मामले में Renault Kwid सबसे ज्यादा लंबी है और इसका बूट स्पेश भी सबसे ज्यादा है। वहीं Datsun Redigo उंचाई के मामले में सबसे बेहतर है। हालांकि मारुति अल्टो पिछले मॉडल से 50 एमएम ज्यादा लंबी है लेकिन इसका बूट स्पेश सबसे कम है। इस हिसाब से लंबाई और स्पेश के मामले में रेनो क्विड सबसे बेहतर है।

इंजन और गियरबॉक्स: मारुति अल्टो में कंपनी ने नए BS6 मानक वाले इंजन का प्रयोग किया है। इसमें 0.8 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि 48hp की पावर और 69Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा Kwid और Redigo में भी कंपनी ने 0.8 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 54hp की पावर और 72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इन सभी में 5 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है।

माइलेज: Maruti Alto का माइलेज पिछले मॉडल के मुकाबले काफी कम हो गया है। इसका पिछला मॉडल 24.70 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता था लेकिन नया मॉडल महज 22.05 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है। Kwid अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा 25.1 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। वहीं Redigo 22.70 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है।

फीचर्स: बता दें कि, इन तीनों कारों में अलग अलग वैरिएंट हैं, यहां पर टॉप वैरिएंट को ध्यान में रखकर फीचर्स के बारे में बताया जा रहा है। तीनों कारों में कंपनी ने ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। लेकिन मारुति अल्टो के टॉप वैरिएंट में आपको पैसेंजर एयरबैग भी मिलता है।

नई अल्टो में आपको 2-DIN आॅडियो सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और रियर पार्किंग सेंसर भी मिलते हैं। वहीं Redigo में कंपनी 1-DIN आॅडियो सिस्टम और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दे रही है। वहीं Kwid के टॉप वैरिएंट में कंपनी ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया जा रहा है। इसे आप आसानी से एप्पल कार प्ले और एंड्रॉएड से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें पार्किंग कैमरा और डिजिटल स्पीडोमीटर भी शामिल है।

कीमत: यदि कीमत की बात करें तो Datsun Redigo सबसे किफायती कार है। इसकी वहीं Renault Kwid की कीमत मारुति अल्टो से कम है और रेडिगो से ज्यादा है। लेकिन मारुति अल्टो में कंपनी ने नया बीएस6 इंजन प्रयोग किया है तो इसकी कीमत सबसे ज्यादा है। दैटसन रेडिगो की शुरुआती कीमत 2.68 लाख रुपये है। वहीं Renault Kwid की शुरुआती कीमत
2.71 लाख रुपये है। इसके अलावा मारुति अल्टो 800 की शुरुआती कीमत 2.94 लाख रुपये है। ये सभी कीमतें एक्सशोरूम हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App