ताज़ा खबर
 

2019 Maruti Suzuki Alto नए पावरफुल BS-6 इंजन और ABS सहित कई सेफ्टी फीचर्स के साथ हुई लांच

बीते मार्च महीने में भी इस कार को बेस्ट सेलिंग कार के तौर पर चुना गया है। कम कीमत, लो मेंटेनेंस और बेहतरीन उपयोगिता के कारण ये कार 15 वर्षों से भारतीयों की पहली पसंद बनी हुई है।

New Maruti Suzuki Alto में कंपनी ने कई सेफ्टी फीचर्स को शमिल किया है।

2019 Maruti Suzuki Alto Price, Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी छोटी कार Maruti Alto के नए अवतार को लांच कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं। पिछले 15 सालों से Maruti Alto देश की सड़कों पर लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। कंपनी ने नई 2016 Maruti Alto की शुरुआती कीमत 2.93 लाख रुपये तय की है।

अब इसके नए संस्करण में कंपनी ने बीएस 6 इंजन का प्रयोग किया है, जो कि कार के परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों को बेहतर बनाता है। नई Maruti Alto पहले से और भी ज्यादा सुरक्षित हो गई है। कंपनी ने इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइविंग एयरबैग, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया है।

इसके अलावा यदि डिजाइन और एक्सटीरियर की बात करें तो कंपनी ने इसमें भी काफी बदलाव किया है। इसमें कंपनी ने नए फ्रंट ग्रिल और ज्यादा शॉर्प हेडलैंप को शामिल किया है। इसमें कंपनी ने हनी कॉम्ब ग्रिल को लगाया है, जो कि कार के फ्रंट लुक को और भी बेहतर बनाता है। इसके अलावा कार के इंटीरियर में कंपनी ने नए डैशबोर्ड को शामिल किया है।

कार के भीतर आपको नया स्मार्ट प्ले डॉक इन्फोटेंमेंट सिस्टम भी मिलेगा। जिसे आप ब्लूटूथ और अपने स्मार्ट फोन से भी आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं नई अल्टो में अब आपको कीलेस एंट्री भी मिलेगा। कंपनी ने इस कार में नए सेफ्टी फीचर्स को सरकार के निर्देशानुसार शामिल किया है।

Maruti Alto के फीचर्स और डिजाइन के अलावा इसके इंजन क्षमता में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इसमें कपनी ने 796 सीसी की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 47.3 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। लेकिन कंपनी ने इस इंजन को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मदद से अपग्रेड कर के BSVI मानकों के अनुसार तैयार किया है। कंपनी का दावा है कि इसी वजह से कार की कीमत में इजाफा भी हुआ है। तो आइये जानते हैं नई Maruti Alto के वैरिएंट और उनकी कीमत —

वैरिएंट                                                 कीमत
Alto BS VI Std                              2.93 लाख रुपये
Alto BS VI LXI                             3.50 लाख रुपये
Alto BS VI VXI                             3.71 लाख रुपये

आपको बता दें कि, मारुति अल्टो कंपनी की तरफ से सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार है। बीते मार्च महीने में भी इस कार को बेस्ट सेलिंग कार के तौर पर चुना गया है। कम कीमत, लो मेंटेनेंस और बेहतरीन उपयोगिता के कारण ये कार 15 वर्षों से भारतीयों की पहली पसंद बनी हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App