ताज़ा खबर
 

2019 Maruti Alto अब ABS और ड्यूअल एयरबैग सहित अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स के साथ होगी लांच, टेस्टिंग शुरू

नई अल्टो को कंपनी ने पहले से और भी ज्यादा सुरक्षित और आधुनिक तकनीक से लैस किया है। इसके अलावा इस कार को नए सेफ्टी और इंजन मानकों के अनुसार बाजार में उतारा जाएगा।

Maruti Alto का मौजूदा मॉडल, नए अल्टो के एक्सटीरियर में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं। (Photo- Official)

2019 Maruti Alto Features Detail: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार Maruti Alto अब नए अवतार में आने वाली है। कंपनी ने नई मारुति अल्टो की टेस्टिंग भी शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि इस नई अल्टो के डिजाइन को कंपनी ने बेहद ही आकर्षक Future-S Concept पर तैयार किया है। इसी कॉन्सेप्ट को कंपनी ने बीते आॅटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था।

नई अल्टो को कंपनी ने एक टॉल ब्वाय लुक दिया है, जैसा कि आपको रेनो क्विड में देखने को मिलता है। नई मारुति अल्टो के फ्रंट बम्फर को थोड़ा और उपर उठाया गया है। इसके अलावा इस कार के पिछले हिस्से में कंपनी ने इंटीग्रेटेड स्पॉयलर और बड़ा टेल लैंप का प्रयोग किया है। जो कि अल्टो को पहले से ज्यादा आकर्षक और स्पोर्टी लुक प्रदान करते हैं।

इतना ही नहीं नई अल्टो में ग्राउंड क्लीयरेंस भी पहले से ज्यादा होगा। कंपनी इस कार में 14 या 15 इंच का व्हील प्रयोग कर सकती है।
टेस्टिंग के दौरान नई अल्टो को स्पॉट किया गया है। इस कार के इंटीरियर की एक हल्की सी झलक भी मिली है जिसे देखकर ये कहा जा सकता है कि कंपनी इस कार के इंटीरियर को पहले से और भी ज्यादा प्रीमियम बना रही है।

सबसे खास बात ये है कि कंपनी इस कार के इंटीरियर में ​पहली बार डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग कर रही है। इसके अलावा इसमें स्मॉर्ट प्ले स्टूडियो, टच स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम को भी शामिल किया गया है। जिसे आप एंड्रॉएड आॅटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। जैसा कि हमने बताया कि इसमें ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाया गया है वैसे ही कंपनी ने कार के इंटीरियर को भी स्पेशिएस बनाया गया है।

ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस कार को अपने मशहूर हरटेक्ट Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। अब तक इस प्लेटफॉर्म पर एंट्री लेवल कार के तौर पर मारुति वैगनआर को ही तैयार किया गया था। इससे ये साफ है कि नई अल्टो में कंपनी बेहतरीन फीचर्स को शामिल करेगी। इस कार में ABS, EBD, ड्यूअल एयरबैग, ड्राइविंग सीट बेल्ट अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को शामिल किया जाएगा।

हालांकि इस नई अल्टो के इंजन के बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस कार के 800 सीसी इंजन की जगह इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का K-Series इंजन प्रयोग करेगी। इसके अलावा इसे BSVI मानकों के अनुसार तैयार किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App