ताज़ा खबर
 

2019 Honda Civic और Ford Figo अत्याधुनिक फीचर्स के साथ इस महीनें होंगी लांच, जानिए​ क्या होगा खास

होंडा 5 सालों के बाद एक बार फिर से अपनी प्रमियम सिडान कार 2019 Honda Civic को भारतीय बाजार में लांच कर रही है। वहीं फोर्ड अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार फिगो के नए फेसलिफ्ट संस्करण को बाजार में उतारने जा रही है।

होंडा सिविक और फोर्ड फिगो दोनों ही अपने सेग्मेंट की मशहूर कारें हैं।

Upcoming Cars in March 2019: इस साल की शुरूआत ऑटोमोबाइल बाजार के लिए बेहद ही खास, साल के शुरूआती महीनों में ही कई वाहन निर्माताओं ने अपनी बेहतरीन कारों को पेश किया। अब मार्च महीना भी कुछ नए मॉडल्स के नाम रहेगा, इस महीने भारतीय बाजार में नई होंडा सिविक और फोर्ड फिगो का नया फेसलिफ्ट मॉडल लांच होगा। तो आइये जानते हैं इन दोनों कारों में क्या होगा खास —

2019 Honda Civic: जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा लगभग पांच वर्षों के बाद एक बार फिर से अपनी सिविक को एक बार फिर से भारतीय बाजार में पेश करने जा रही है। कंपनी इस कार को आगामी 7 मार्च को लांच कर सकती है। इस कार के बाजार में लांच होने के साथ ही कंपनी के पोर्टफोलियो में होंडा सिटी, अमेज और अकार्ड सहीत कुल 4 सिडान कारें हो जाएंगी।

नई होंडा सिविक को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट के साथ लांच करेगी। इसके पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी 1.8 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। वहीं इस कार में कंपनी ने सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। इसके ​डीजल वैरिएंठट में कंपनी 1.6 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज डीजल यूनिट का प्रयोग किया है। इस वैरिएंट में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।

अनुमानित कीमत और फीचर्स: हालांकि लांचिंग के पूर्व इस कार की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल होगा लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार को 18 से 20 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है। ये एक प्रीमियम सिडान कार होगी और कंपनी ने इसमें अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। इस कार में कुल 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, ऑटो फोल्ड फंक्शन के साथ इलेक्ट्रिक कार पार्किंग ब्रेक, रिवर्स कैमरा जैसे अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है।

2019 Ford Figo: अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड भी अपनी हैचबैक कार फिगो के नए फेसलिफ्ट अवतार को इस साल भारतीय बाजार में लांच कर सकती है। इस कार में कंपनी कुछ नए फीचर्स को शामिल करेगी इसके अलावा इसके इंजन में भी बदलाव किया जाएगा। ये कार अब नए ड्रैगन फैमिली इंजन बेस्ड होगी। इस कार के सीएनजी वैरिएंट को भी लांच किया जाएगा।

इस कार को कंपनी दो इंजन विकल्पों के साथ पेश करेगी। इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया जाएगा। इसका पेट्रोल इंजन 96 बीएचपी की पॉवर और 120 एनएम का टॉर्क प्रदान करेगा। वहीं इसका डीजल इंजन कार को 99 बीएचपी की पॉवर और 215 एनएम का टॉर्क प्रदान करेगा। दोनों ही वैरिएंट में कंपनी 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का प्रयोग कर सकती है। इसके अलावा इसमें 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का भी प्रयोग किया जा सकता है।

अनुमानित कीमत और फीचर्स: इस कार को कंपनी 5.50 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है। इस कार में कंपनी कुछ नए फीचर्स को शामिल कर सकती है। जिसमें नया बंपर, हनीकॉम्ब ग्रिल, 6.5 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नए हैडलैंप्स, रीडिजाइन्ड टेल लाइट, नए एलॉय व्हील्स, ड्युअल एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, हिल स्टार्ट असिस्ट, स्पीड अलर्ट सिस्टम, बेल्ट रिमाइंडर्स जैसे फीचर्स प्रमुख हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App