ताज़ा खबर
 

2019 Ford Figo हुई लांच, Maruti Swift को देगी कड़ी टक्कर, जानिए कीमत और फीचर्स

नई फोर्ड फिगो को कंपनी ने 7 अलग अलग वैरिएंट्स के साथ बाजार में उतारा है। इसके अलावा इसमें दो नए पेट्रोल इंजन को शामिल किया गया है। नई फिगो भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी स्विफ्ट और हुंडई ग्रांड आई10 को टक्कर देगी।

कंपनी ने सभी वैरिएंट में ड्यूअल एयरबैग, ABS, EBD, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए हैं। (Photo- Official)

2019 Ford Figo Price, Features, Specification: अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड ने भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार फिगो के नए फेसलिफ्ट संस्करण को पेश कर दिया है। भारतीय बाजार में 2019 Ford Figo की शुरूआती कीमत 5.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। इस कार की सबसे खास बात ये है कि ये पिछले मॉडल से तकरीबन 70,000 रुपये कम कीमत में लांच की गई है।

नई फोर्ड फिगो तीन अलग अलग ट्रिम – एम्बीएंट, टाइटेनियम और टाइटेनियम ब्लू के साथ उपलब्ध है। फोर्ड फिगो के पेट्रोल मैनुअल Ambiente वैरिएंट की कीमत 5.15 लाख रुपये है। वहीं Titanium की कीमत 6.39 लाख रुपये और Titanium Blu वैरिएंट की कीमत 6.94 लाख रुपये तय की गई है। फिगो ऑटोमेटिक केवल टाइटेनियम ट्रिम के साथ उपलब्ध है इसकी कीमत 8.09 लाख रुपये है।

इसके अलावा फिगो के डीजल वर्जन में Ambiente वैरिएंट की कीमत 5.95 लाख रुपये, Titanium वैरिएंट की कीमत 7.19 लाख रुपये और Titanium Blu की कीमत 7.74 लाख रुपये तय की गई है। कीमत के मामले में फिगो का डीजल वैरिएंट मारुति स्विफ्ट से भी कहीं बेहतर है। मारुति स्विफ्ट के डीजल वैरिएंट की शुरूआती कीमत 5.99 लाख रुपये है।

हालांकि डिजाइन के मामले में नई फिगो में पिछले मॉडल के मुकाबले बहुत मामूली बदलाव किया गया है। इसमें अगले और पिछले बम्फर में कंपनी ने बदलाव किया है। इसके अलावा इसे हलीकॉम्ब फ्रंट ग्रिल दिया गया है। नए ट्विक्ड हेडलाइट और 15 इंच का एलॉय व्हील इस कार में शामिल किया गया है। फिगो के टॉप एंड वैरिएंट टाइटेनियम ब्लू में कंपनी ने ब्लैक आउट मिरर को शामिल किया है। इसके अलावा इस टॉप मॉडल के एलॉय को भी अलग डिजाइन दिया गया है।

कंपनी ने नई फिगो के इंटीरियर में भी बड़ा बदलाव किया है लेकिन सबसे ज्यादा बेहतरीन फीचर्स को टॉप एंड वैरिएंट टाइटेनियम ब्लू में शामिल किया गया है। इस मॉडल में कंपनी ने ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर, ABS, EBD, ड्यूअल एयरबैग, पार्किंग कैमरा और 7.0 इंच ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है।

यदि सेफ्टी फीचर्स पर गौर करें तो सबसे खास बात ये है कि कंपनी ने सभी वैरिएंट में डुअल एयरबैग, ABS, EBD, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसा अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। वहीं इसके टॉप मॉडल में 6 एयरबैग दिए गए है।

इसके अलावा इसके ऑटोमेटिक वैरिएंट में कंपनी ने हिल एसिस्ट, ESP, ट्रैक्सन कंट्रोल जैसे फीचर्स को भी शामिल किया है।

नया पेट्रोल इंजन: नई फोर्ड फिगो में सबसे बड़ा बदलाव ये देखने को मिला है कि कंपनी ने इसमें दो नए पेट्रोल इंजन को शामिल किया है। इस कार को दो अलग अलग पेट्रोल इंजन के साथ लांच किया गया है। एक में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 96hp की पावर और 120Nm का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं दूसरे में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 123hp की पावर और 120Nm का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में वही पुराना 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App