ताज़ा खबर
 

2019 Ford Figo आधुनिक फीचर्स और तकनीक के साथ होगी लांच, Swift को देगी टक्कर

फोर्ड फिगो को कंपनी ने भारतीय बाजार में पहली बार साल 2010 में लांच किया था। तब से ये कार यहां के बाजार में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। कंपनी ने इस कार को कई बार अपडेट भी किया है। फिलहाल इसकी बिक्री पहले जैसी नहीं है इसलिए कंपनी इसके नए संस्करण को लांच करने जा रही है।

फोर्ड फिगो का भारतीय बाजार में मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

2019 Ford Figo: अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड भारतीय बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार फिगो को एक बार फिर से नए अवतार में लांच करने जा रही है। कंपनी अपनी इस नई 2019 Ford Figo को मार्च महीने में लांच करेगी, हालांकि अभी इस कार के लांच किए जाने की तारीख की घोषणा करना बाकी है। फिगो के इस नए अवतार में कंपनी कई अपडेट दे रही है जिसमें एक्सटीरियर के साथ साथ इंटीरियर में भी बदलाव किया गया है।

फिगो कंपनी की तरफ से बेजी जाने वाली सबसे प्रमुख कारों में से एक है। इस नए फेसलिफ्ट अवतार में सबसे बड़ा बदलाव ये किया जाएगा कि कंपनी इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का ड्रैगन सीरीज पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर रही है। इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने अपने फ्रीस्टाइल और एस्पायर में भी किया है।

ये नया 1.2 लीटर की क्षमता का ड्रैगन सीरीज इंजन कार को 96 बीएचपी की पॉवर और 120 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा कंपनी इस कार को डीजल इंजन के साथ भी पेश करने की योजना बना रही है। इस वैरिएंट में कंपंनी टीडीएसआई डीजल यूनिट का प्रयोग करेगी। जो कि कार को 100 बीएचपी की पॉवर और 215 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। दोनेां ही इंजन में कंपनी 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग कर रही है।

इतना ही नहीं इसके पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियर बाक्स को भी शामिल करेगी। नई फोर्ड फिगो में सीएनजी यूनिट को भी शामिल किया जाएगा। जैसा कि इस समय बाजार में डीजल कारों की मांग में कमी देखने को मिल रही है। वहीं मारुति जैसे दिग्गज कार निर्माता कंपनियां डीजल कारों की बिक्री को बंद करने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में ज्यादातर वाहन निर्माता अपने कारों के सीएनजी वैरिएंट पर फोकस कर रहे हैं।

इसके अलावा डिजाइन के मामले में इस कार में नए कैरेक्टर लाइन का प्रयोग किया गया है। आपको बता दें कि, नया फेसलिफ्ट फिगो ग्लोबल मार्केट में पहले से ही मौजूद है। जहां पर इस कार को ‘Ka’ के नाम से जाना जाता है। भारतीय बाजार में जो फेसलिफ्ट फिगो लांच किया जाएगा उसका डिजाइन ग्लोबल वर्जन से मिलता जुलता होगा।

इस कार में कंपनी नए डिजाइन के ग्रिल, बम्फर, नया फॉग लैम्प हाउजिंग और आकर्षक एलॉय व्हील को शामिल किया है। इसके अलावा इसके हेडलैम्प और टेल लैम्प को भी बदला गया है।  कार के इंटीरियर को कंपनी ने काफी हद तक एस्पायर सिडान की ही तरह रखा है। इसके अलावा इसमें नए इन्फोटेंमेंट सिस्टम का प्रयोग किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App