ताज़ा खबर
 

2019 Ford Endeavour: देश की पहली 10-स्पीड गियर वाली एसयूवी होगी लांच! बुकिंग शुरू

2019 Ford Endeavour का नया फेसलिफ्ट मॉडल आगामी 22 फरवरी को लांच किया जायेगा। ये नई एसयूवी पिछले मॉडल के मुकाबले कई मायनों में बेहतर होगी। इसमें कंपनी ने शानदार तकनीक और फीचर्स को शामिल किया है।

Author February 11, 2019 10:48 AM
फोर्ड एंडेवर का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

2019 Ford Endeavour Bookings Open: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपने एक से बढ़कर एक शानदार कारों को पेश करने वाली अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड अपने प्रमियम एसयूवी फोर्ड एंडेवर के नए फेसलिफ्ट अवतार को लांच करने जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी अपनी नई Ford Endeavour को आगामी 22 फरवरी को लांच करेगी। सबसे खास बात ये है कि कंपनी ने इस एसयूवी की बुकिंग भी शुरू कर दी है।

फोर्ड एंडेवर फेसलिफ्ट के लिए अनाधिकारिक रूप से कई डीलरशिप पर बुकिंग शुरू हो चुकी है। इसके लिए तकरीबन 1 लाख रुपये बतौर बुकिंग राशि जमा की जा रही है। सूत्रों की मानें तो डीलर्स नए Ford Endeavour की डिलिवरी आधिकारिक लांच के बाद शुरू कर देंगे।

नये Ford Endeavour में कंपनी नया आकर्षक फ्रंट बम्फर, ग्रील और आकर्षक हेडलाइट का प्रयोग कर रही है। इसके अलावा इसमें कंपनी नए और 18 इंच के बेहतरीन डायमंड कट एलॉय व्हील को भी शामिल कर रही है। जो कि एसयूवी के साइड प्रोफाइल को और भी दमदार लुक प्रदान करेंगे। फोर्ड ने नए एंडेवर के एक्सटीरियर के साथ-साथ इंटीरियर में भी खासा बदलाव किया है।

फोर्ड एंडेवर के इंटीरियर में सॉफ्ट ट्च वाले मैटेरियल से बने सीट, आकर्षक डैशबोर्ड, बैकलिट बटन और कुछ जगहों पर क्रोम का प्रयोग किया है। हालांकि इसके इन्फोटेंमेंट सिस्टम के आकार में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। लेकिन इसमें नई फोर्ड सिंक3 इंटरफेस सिस्टम को जरूर शामिल किया गया है, जिसे आप एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकेंगे।

नई Ford Endeavour के पिछले दरवाजे को आप बटन से खोल और बंद कर सकते हैं। इसमें हैंड्स फ्री टेल गेट सिस्टम लगाया गया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें ऑटोनोमस इमरजेंशी ब्रेकिंग, पैडेस्ट्रीयन डिटेक्शन, सेफ्टी एयरबैग और अन्य सुरक्षा प्रणालियों का बखूबी प्रयोग किया है। हालांकि नए Ford Endeavour के इंजन के बारे में अभी आधिकारिक रूप से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है लेकिन उम्मीद है कि कंपनी इसमें वही पुरान इंजन प्रयोग कर सकती है।

मौजूदा मॉडल में कंपनी 2.2 लीटर और 3.2 लीटर की क्षमता डीजल इंजन प्रयोग कर रही है। फिलहाल कंपनी इसी इंजन के साथ एंडेवर को बाजार में उतारेगी। ​ 2.2-लीटर का इंजन 158 बीएचपी का पावर और 385 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं 3.2-लीटर इंजन 197 बीएचपी का पावर और 470 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इन दोनों ही इंजन में कंपनी ने 6 स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है।

इसके अलावा ऐसी भी खबर है कि फोर्ड अपने ग्लोबल मॉडल के तर्ज पर भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली नई एंडेवर में 2.0-लीटर इकोब्लू डीजल इंजन का भी प्रयोग कर सकती है। जिसमें 10 स्पीड​ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया जायेगा। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन यदि ऐसा होता है तो भारतीय बाजार में ये सबसे ज्यादा गियर वाली वाहन होगी।

विश्व बाजार में ये मॉडल पहले से ही उपलब्ध है। हालांकि अभी लांचिंग से पहले इस नई फोर्ड एंडेवर की कीमत के बारे में सटीक जानकारी नहीं दी जा सकती है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस नई Ford Endeavour की कीमत 28 लाख रुपये से लेकर 34 लाख रुपये की बीच होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App