ताज़ा खबर
 

2019 BMW X5 का नया अवतार हुआ लांच, सचिन तेंदुलकर ने किया पेश

नई BMW X5 पिछले मॉडल की तुलना में आकार में काफी बड़ी है। इसमें कंपनी ने नए और अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। ये एसयूवी महज 6.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

2019 BMW X5 के साथ पोज देते सचिन तेंदुलकर।

2019 BMW X5: जर्मनी की प्रमुख कार निर्माता कंपनी BMW ने भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय एसयूवी BMW X5 के नए जेनरेशन को लांच कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार को भारत में कंपनी ब्रांड अम्बेस्डर मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने पेश किया है। इस कार की शुरूआती कीमत 72.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

नई BMW X5 दो अलग अलग डीजल मॉडल में उपलब्ध है, जिसमें xDrive30d Sport और xDrive30d xLine शामिल हैं। नई BMW X5 पिछले मॉडल की तुलना में आकार में काफी बड़ी है। इसकी लंबाई पिछले मॉडल से 35 mm, चौड़ाई 32 mm और उंचाई 11 mm ज्यादा है। इतना ही नहीं इसका व्हीलबेस भी 42 mm बढ़ गया है।

हालांकि इस एसयूवी का आकार भले ही बढ़ा है लेकिन इसके बूट स्पेश में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पहले की ही तरह 645 लीटर का बूट स्पेश मिल रहा है। यदि आप पिछली सीट को फोल्ड करते हैं तो बूट स्पेश 1,640 लीटर और भी बढ़ जाता है।

यदि डिजाइन और फीचर्स में किए गए बदलाव की बात करें तो कंपनी ने इसमें बड़े किडनी ग्रिल का प्रयोग किया है। इसमें X-शेप के LED हेडलाइट को शामिल किया गया है। फ्रंट बम्फर में नए बड़े LED फॉग लाइट को लगाया गया है। इसके अलावा नई BMW X5 में कंपनी ने 21 इंच का व्हील प्रयोग किया है। जो कि इसके साइड प्रोफाइल को और भी बेहतर बनाते हैं।

इस एसयूवी में कंपनी ने नए फ्लोटिंग इन्फोटेंमेंट सिस्टम को शामिल किया है। इसके अलावा इसमें 4 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, पिछली सीट पर स्क्रीन, पैनारोमिक सनरूफ, वेल्कम कार्पेट लाइट, एम्बीएंट लाइटिंग, रियर गियर सेलेक्टर लीवर जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। जो कि इसे पिछले मॉडल से बेहतर बनाते हैं।

नई BMW X5 में कंपनी ने 3.0 लीटर की क्षमता का टर्बो डीजल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 261 bhp की पावर और 620 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एसयूवी महज 6.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। कंपनी जल्द ही इसके पेट्रोल वैरिएंट को भी बाजार में उतारेगी, फिलहाल ये केवल डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App