सस्ते हुए इन दो बैंकों के पर्सनल लोन, कम हुआ ऑटो और होम लोन का भी ब्याज

फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को लुभाने के लिए बैंक ब्याज दरें घटा रहे हैं। इससे पहले एसबीआई, एचडडीएपफसी बैंक और पीएनबी ने सस्ते होम लोन का ऑफर पेश किया था। अब इन दो बैंकों ने पर्सनल लोन और ऑटो लोन का भी ब्याज घटा दिया है।

Canara Bank Loan Interest Rate
फेस्टिव सीजन में कई बैंक ब्याज घटा रहे हैं। (Express Photo)

इस फेस्टिव सीजन (Festive Season) में दिवाली और धनतेरस से पहले आप अपना घर या अपनी कार खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं। एक के बाद एक बैंक लोन पर ब्याज कम कर रहे हैं। इस फेस्टिव सीजन में बैंकों ने न सिर्फ ऑटो लोन (Auto Loan) और होम लोन (Home Loan) का इंटरेस्ट (Interest Rate) कम किया है, बल्कि पर्सनल लोन (Personal Loan) पर भी ब्याज कम किए गए हैं। इस फेहरिस्त में अब केनरा बैंक (Canara Bank) और डीसीबी बैंक (DCB Bank) का नाम भी जुड़ गया है।

Canara Bank के सस्ते लोन आज से उपलब्ध

केनरा बैंक ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया कि उसने मार्जिनल कॉस्ट पर आधारित ब्याज दर (MCLR) में 15 आधार अंकों तक की कटौती की है। इसका अर्थ हुआ कि केनरा बैंक के जिस लोन के इंटरेस्ट MCLR पर आधारित होते हैं, वे 0.15 प्रतिशत तक सस्ते हो गए हैं। बैंक ने एक साल की अवधि वाले MCLR में 10 आधार अंकों यानी 0.10 प्रतिशत की कमी की है। अब यह दर कम होकर 7.25 प्रतिशत रह गई है। बैंक की नई ब्याज दरें सात अक्टूबर से प्रभावी हो गई हैं।

आपको बता दें कि अधिकांश कंज्यूमर लोन (Consumer Loan) की ब्याज दरें एक साल की अवधि वाले MCLR से ही तय होती हैं। ऐसे लोन में पर्सनल लोन, ऑटो लोन और होम लोन भी शामिल होते हैं। इसके साथ ही बैंक ने एक महीने की अवधि वाले MCLR में 0.15 प्रतिशत की कमी की है। अब यह दर कम होकर 6.55 प्रतिशत पर आ गई है।

DCB Bank ने भी सस्ते किए हैं लोन

इसी तरह डीसीबी बैंक ने एक पखवाड़े और एक महीने की अवधि वाले MCLR में 0.15 प्रतिशत की कमी की है। ये दरें अब कम होकर 6.55 प्रतिशत रह गई हैं। डीसीबी बैंक ने अन्य सभी अवधि के MCLR को 0.05 प्रतिशत कम किया है। इस बैंक की नई दरें 06 अक्टूबर से प्रभावी हो गई हैं। इसका अर्थ हुआ कि डीसीबी बैंक के सारे कर्ज सस्ते हुए हैं। आम उपभोक्ताओं के मतलब के पर्सनल लोन, ऑटो लोन, होम लोन आदि की दरें कम से कम 0.05 प्रतिशत कम हुई हैं।

SBI, PNB, HDFC Bank होम लोन पर दे रहे ऑफर

इससे पहले कई अन्य बैंक फेस्टिव ऑफर पेश कर चुके हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने होम लोन पर रियायत की घोषणा की है। ये दोनों बैंक 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर पर भी होम लोन दे रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी होम लोन पर ब्याज कम कर चुका है। आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने ऑटो लोन के लिए विशेष प्रोडक्ट डिजायन कर लांच किया है।

इसे भी पढ़ें: ज‍िस शख्‍स से म‍िल कर पीएम मोदी ने ट्वीट की फोटो, जान‍िए उस राकेश झुनझुनवाला के बारे में

कल सामने आएंगे RBI की अहम बैठक के निष्कर्ष

बैंक ऐसे समय में ब्याज दरें कम कर रहे हैं, जब रिजर्व बैंक (RBI) की अहम नीतिगत बैठक चल रही है। रिजर्व बैंक की मौद्रित नीतिगत समिति (MPC) की इस बैठक के निष्कर्ष आठ अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। हालांकि विशेषज्ञों का अनुमान है कि बढ़ती महंगाई के मद्देनजर रिजर्व बैंक की एमपीसी नीतिगत दरों (Repo Rate) को स्थिर रख सकती है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट