scorecardresearch

बिजनेस शुरू करने की कर रहे हैं प्‍लानिंग, लोन लेने से पहले इन खास बातों का रखें ध्‍यान

विभिन्‍न बैंकों और फाइनेंस संस्‍थाओं की ओर से बिजनेस के लिए लोन दिया जाता है। यहां पांच प्‍वाॅइंट बताए गए हैं, आइए विस्‍तार से जानते हैं।

बिजनेस शुरू करने की कर रहे हैं प्‍लानिंग, लोन लेने से पहले इन खास बातों का रखें ध्‍यान
Business Loan लेने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान (फोटो-Freepik)

अगर आप स्‍टार्टअप शुरू करना चाहते हैं और आर्थिक कमजोरी के कारण बैंक से बिजनेस लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको लोन के लिए अप्‍लाई करने से पहले कुछ बातों पर खास तौर पर ध्‍यान देना चाहिए। विभिन्‍न बैंकों और फाइनेंस संस्‍थाओं की ओर से बिजनेस के लिए लोन दिया जाता है। यहां पांच प्‍वाॅइंट बताए गए हैं, आइए विस्‍तार से जानते हैं।

कम सिबिल स्कोर

CIBIL स्कोर की जांच बैंक या लोन देने वाली संस्‍था की ओर से किया जाता है। अगर आपका एक उच्च सिबिल स्कोर है तो आवेदन बैंक और संस्‍था की ओर से जल्‍द ही कर लिया जाता है। वहीं कम सिबिल स्‍कोर होने पर आवेदन स्वीकार किए जाने की संभावना कम होती है। इसलिए, लोन लेने वाले लोगों को एक अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

अधूरा दस्तावेज़ीकरण

बिजनेस लोन के लिए आवेदन के साथ उधार लेने वाले को केवाईसी से संबंधित दस्तावेजों के साथ आय प्रमाण और स्थापना विवरण सहित अन्य सहायक दस्तावेज जमा करना होगा। आवश्यक कागजी कार्रवाई नहीं देने पर आपका बिजनेस लोन के लिए आवेदन रिजेक्‍ट कर दिया जाएगा।

बिजनेस रजिस्‍टर्ड नहीं होना

बिज़नेस लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आपने बिजनेस को पंजीकृत करवाना महत्वपूर्ण है। बिजनेस रजिस्‍टर्ड नहीं होने के कारण लोन आवेदन अप्रूवल की संभावना कम हो जाती है।

रोडमैप तैयार नहीं होना

बिजनेस के वर्तमान प्राइज के अलावा कर्जदाता लोन के आवेदनों को अप्रूवल देने से पहले आपके बिजनेस के संभावना को देखता है और अगर आपके बिजनेस का फ्युचर रोडमैप तैयार नहीं है तो आपका बिजनेस लोन आवेदन रिजेक्‍ट हो सकता है। व्यापार योजना जो बाजार विश्लेषण और राजस्व और लाभ के साथ व्यापार का भविष्‍य तय करती है।

नियम और शर्त

अपने बिज़नेस लोन को शून्य करने से पहले नियम और शर्तों को समझना महत्वपूर्ण है। कम ब्याज दर का वादा करते हुए कर्जदाता भारी प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क लगा सकते हैं। यह आपके लोन लेने की कुल लागत को उच्च स्तर पर कर सकते हैं और आपको ज्‍यादा चार्ज भरना पड़ सकता है। अंतिम निर्णय लेने से पहले बाजार में अन्य उधारदाताओं द्वारा पेश किए गए व्यावसायिक लोन की तुलना करने से आपको बड़ी रकम बचाने में मदद मिल सकती है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 05:57:51 pm
अपडेट