ताज़ा खबर
 

भारतीय शेयर बाजार में दस्तक को तैयार बर्गर किंग, 1953 में हुई शुरुआत, दो साल में आ गया था आर्थिक संकट

अमेरिका की फास्टफूड चेन बर्गर किंग भारत में लिस्टेड होने वाली है। इस कंपनी के पास फिलहाल देश के 17 राज्यों और 57 शहरों में 268 रेस्टोरेंट हैं।

Burger King, Burger King india, IPOबर्गर किंग भारत में लिस्टेड होने वाली है

अमेरिका की फास्टफूड चेन बर्गर किंग की भारतीय कंपनी शेयर बाजार में दस्तक देने को तैयार है। भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड होने से पहले बर्गर किंग इंडिया ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश यानी आईपीओ लॉन्च किया है। इस आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है।

भारतीय बाजार में विस्तार कर रही बर्गर किंग की शुरुआत साल 1953 में अमेरिका के फ्लोरिडा से हुई थी। शुरुआती दिनों में इंस्टा बर्गर किंग के नाम से रेस्तरां था। 1954 में बर्गर किंग के मेनू में बर्गर, फ्राई, सोडा और मिल्कशेक जैसी बुनियादी चीजें ही शामिल थीं, मेनू में पहली बार 1957 में व्हूपर को शामिल किया गया, जो अब बर्गर किंग का प्रमुख उत्पाद बन गया है। हालांकि, बर्गर किंग के कई ऐसे भी उत्पाद हैं, जो बाजार में अपनी पकड़ बनाने में असफल रहे हैं।

बदल चुका है स्वामित्व: दिलचस्प बात ये है कि बर्गर किंग के स्वामित्व में कई बार बदलाव हो चुका है। दरअसल, शुरुआती दो साल में ही कंपनी पर आर्थिक संकट आ गया। नतीजा ये हुआ कि 1955 में कंपनी की फ्रेंचाइजी डेविड एडगरटन और जेम्स मैकलामोर ने खरीद ली और फिर नाम बर्गर किंग रह गया। करीब 50 सालों में बर्गर किंग के स्वामित्व में चार बार बदलाव हुआ है। इस कंपनी में टीपीजी कैपिटल, बेन कैपिटल और गोल्डमैन साक्स कैपिटल पार्टनर्स की हिस्सेदारी थी।वर्तमान में इसका स्वामित्व ब्राजील की कंपनी के पास है।

भारत में एंट्री: वैसे तो बर्गर किंग भारतीय बाजार में एंट्री के लिए लंबे समय से प्रयासरत थी लेकिन कंपनी ने देश में अपना पहला रेस्टोरेंट नवंबर 2014 में खोला था। इस कंपनी के पास फिलहाल देश के 17 राज्यों और 57 शहरों में 268 रेस्टोरेंट हैं। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दुनियाभर के 100 देशों में बर्गर किंग का कारोबार फैला हुआ है। इस कंपनी के 18 हजार से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं।

Next Stories
1 कोरोना से जंग में रामदेव को टक्कर देंगे श्री श्री रविशंकर? उतारी कोविड से बचाव व इलाज की दवा
2 RBI की सख्ती के बाद HDFC Bank ने ​नए क्रेडिट कार्ड पर लगाई रोक, ग्राहकों से कही ये बात
3 बिक रही Air India, खरीदने के लिए स्टाफ हो रहे तैयार
यह पढ़ा क्या?
X