ताज़ा खबर
 

Budget 2019-20 India Highlights: 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य पूरा कर सकते हैं, वितमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-इंफ्रास्टक्चर पर निवेश करना होगा

Budget 2019 India Highlights: विश्व बैंक के आंकड़े के मुताबिक भारत 2017 में फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था और अनुमान है कि इस वर्ष वह ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

वित्त मंत्री के रूप में सीतारमण ने अपना पहला बजट पेश किया। (फोटोः एएनआई)

Budget 2019-20 India Highlights Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राजग सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य पूरा कर सकता है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमें इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा। उन्होंने कहा कि इसी साल देश 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लक्ष्य हासिल करेंगे। वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण का यह पहला बजट है। वह देश के इतिहास में दूसरी महिला वित्त मंत्री है। इससे पहले 1970 में इंदिरा गांधी ने वित्त मंत्री के रूप में बजट पेश किया था। बजट में राजकोषीय घाटे को काबू में रखने के साथ आर्थिक वृद्धि तथा रोजगार सृजन को गति देने पर सरकार का जोर दिया गया है।

केंद्रीय बजट की पूरी जानकारी और सभी अपडेट यहां देखें

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बृहस्पतिवार को संसद में पेश समीक्षा में कहा था  कि 2019 में जहां दुनिया की अर्थव्यवस्था एवं उभरती एवं विकासशील अर्थव्यवस्थाओं (ईएमडीई) की वृद्धि दर में क्रमश: 0.3 और 0.1 प्रतिशत अंक गिरने का अनुमान है, भारत के जीडीपी में बढ़ोत्तरी का अनुमान है।

विश्व बैंक के आंकड़े के मुताबिक भारत 2017 में फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था और अनुमान है कि इस वर्ष वह ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। वर्तमान में अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी और ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था का आकार भारत से बड़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 बजट से पहले हलवा उत्सव में पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जूनियर मंत्री को खुद परोसी डिश