ताज़ा खबर
 

Budget 2019: पीयूष गोयल की मां रहीं कई बार MLA तो पिता बीजेपी के खजांची; नरेंद्र मोदी के दफ्तर में बेटा कर चुका है इंटर्नशिप

Budget 2019: गोयल के माता-पिता संघ के बड़े पदाधिकारी नानाजी देशमुख के बड़े अनुयायी रहे हैं। वेद प्रकाश भी राज्यसभा सांसद रह चुके हैं।

Author Updated: February 1, 2019 6:09 PM
पीयूष गोयल रेल मंत्री होने के साथ-साथ अंतरिम वित्त मंत्री का पद भी संभाल रहे हैं। (एक्सप्रेस फोटोः प्रेमनाथ पांडे)

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को बजट 2019 संसद में पेश किया। अरुण जेटली की गैर मौजूदगी में उन्हें वित्त मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। गोयल के पास रेलवे और ऊर्जा जैसे विभाग पहले से हैं। कानून में स्नातक गोयल एक चार्टर्ड अकाउंटेंट रहे हैं। उन्होंने इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर भी काम किया है। गोयल वाजपेयी और आडवाणी के भी खास रहे हैं। गोयल पूर्व बीजेपी अध्यक्ष और वर्तमान में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की काफी तारीफ करते हैं। द टेलिग्राफ को दिए एक इंटरव्यू में गोयल ने बताया था कि उन्हें बतौर पार्टी कोषाध्यक्ष गडकरी ने ही जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके अलावा, उन्हें राज्यसभा भी भेजा था। गोयल के मुताबिक, गडकरी चाहते तो बतौर बीजेपी अध्यक्ष खुद राज्यसभा जा सकते थे, लेकिन उनकी पार्टी बेहद निष्पक्ष तरीके से काम करती है।

गोयल के बच्चे ध्रुव और राधिका ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। क्या वे राजनीति में आएंगे? इस सवाल में जवाब में गोयल ने बताया कि उनका बेटा ध्रुव 9वीं तक राजनीति से नफरत करता था। हालांकि, बाद में वह एक अंग्रेजी चैनल के न्यूज एंकर से ऐसा प्रभावित हुआ कि उसकी एक भी डिबेट मिस नहीं करता था।

Budget 2019 

Budget 2019, Finance Minister, Piyush Goyal, Eembarrass, RSS, Half Pant, Hindu Outfit, budget, income tax calculator, tax calculator, income tax, income tax slab rate, budget important points, income tax slab rate 2019-20, income tax new slab rate, income tax new slab rate 2019-20, income tax rate, income tax slab, budget 2019 income tax पंजाब के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में पत्नी के साथ पीयूष गोयल। (एक्सप्रेस फोटोः राणा सिमरंजित सिंह)

बता दें कि ध्रुव मोदी के गुजरात में सीएम रहते उनके दफ्तर में इंटर्नशिप कर चुका है। गोयल के मुताबिक, ध्रुव हार्वर्ड में स्टूडेंट यूनियन के चुनाव लड़ चुका है। इसमें उसे जीत मिली और वह यूनियन का वाइस प्रेसिडेंट बना। ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला वह पहला विदेशी छात्र था। गोयल के मुताबिक, ध्रुव में राजनीति का पैशन है।

पीयूष गोयल के पिता वेद प्रकाश गोयल का भी संघ से जुड़ाव रहा है। वहीं उनकी मां चंद्रकांता कई बार विधायक रह चुकी हैं। गोयल के माता-पिता संघ के बड़े पदाधिकारी नानाजी देशमुख के बड़े अनुयायी रहे हैं। वेद प्रकाश भी राज्यसभा सांसद रह चुके हैं। इसके अलावा, वह वाजपेयी की सरकार में मंत्री और बीजेपी के दशकों तक कोषाध्यक्ष भी रहे हैं। बाद में गोयल ने भी बीजेपी के कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली।

राजनीति में परिवारवाद के आरोपों पर गोयल का कहना है कि 2004 में उनकी मां ने राजनीति से संन्यास लेने के बाद उनको अपनी सीट पर चुनाव नहीं लड़ने दिया। वहीं, उनकी मां के बाद बीजेपी ने वो सीट ही गंवा दी। गोयल की पत्नी की बात करें तो वो एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

बजट 2019 से जुड़ी सभी प्रमुख खबरें पढ़ें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Budget 2019: पीयूष गोयल ने किसानों का 24 तो इनकम का 28 बार किया जिक्र, यहां देखें पूरी लिस्‍ट
2 Budget 2019: 55 रुपये महीना जमा करने पर 3000 पेंशन की गारंटी
3 Budget 2019: कभी RSS की खाकी हाफ पैंट पहन शर्मिंदा महसूस करते थे पीयूष गोयल
जस्‍ट नाउ
X