scorecardresearch

Budget 2023: ये हैं बजट बना रहे निर्मला सीतारमण की टीम के छह दिग्गज, तीन हैं एक ही बैच के आईएएस

Nirmala Sitharaman, Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी और यह मोदी सरकार 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट होगा।

Budget 2023: ये हैं बजट बना रहे निर्मला सीतारमण की टीम के छह दिग्गज, तीन हैं एक ही बैच के आईएएस
बजट 2023-24: Nirmala Sitharaman एक फरवरी को बजट पेश करेंगी। (Photo Source: @NSitharaman)

Union Budget 2023-24 India: आने वाले 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) देश का बजट पेश करेंगी। मोदी सरकार 2.0 का यह आखिरी पूर्ण बजट होगा। इसीलिए इस बजट पर सभी की नजरें रहेंगी। मोदी सरकार 2.0 (Modi Government 2.0) के आखिरी पूर्ण बजट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टीम के छह दिग्गज आईएएस (IAS) तैयार कर रहे हैं। सबसे अहम बात छह में से तीन आईएएस एक ही बैच के ऑफिसर हैं।

आइये जानते हैं उन छह दिग्गजों के बारे में जो बजट तैयार कर रहे हैं।

टीवी सोमनाथन, वित्त और व्यय सचिव

तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी और वित्त सचिव के रूप में बजट (Budget 2023) की तैयारी का नेतृत्व टीवी सोमनाथन (TV Somanathan) कर रहे हैं। बढ़ती वैश्विक अनिश्चितताओं ने सोमनाथन के कार्य को जटिल बना दिया है क्योंकि उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि बजट किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम हो। Expenditure rationalisation और capital expenditure push के आने वाले वित्तीय वर्ष में भी मुख्य आधार बने रहने की संभावना है। उनकी देखरेख में स्थापित नई व्यय प्रबंधन प्रणाली ने केंद्र के संसाधनों के अधिक कुशल उपयोग की अनुमति दी है, जिससे सिस्टम में फंड फ्लोट कम हो गया है। इसका फायदा पूरी तरह FY24 में दिखेगा।

संजय मल्होत्रा, राजस्व सचिव

1990 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी संजय मल्होत्रा (Sanjay Malhotra) ​​पिछले साल अक्टूबर में राजस्व विभाग (Department of Revenue) में शामिल हुए थे। उनके पास एक कठिन काम है कि चुनाव से पहले इस महंगाई के बीच टैक्स में राहत देना। आईआईटी कानपुर के छात्र रहे मल्होत्रा ​​tax rationalisation और प्रत्यक्ष कर व्यवस्था को आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

वी अनंत नागेश्वरन, मुख्य आर्थिक सलाहकार

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (PMEAC) के पूर्व सदस्य वी अनंत नागेश्वरन (V. Ananth Nageswaran) को FY23 बजट से कुछ दिन पहले मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया था। क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी और जूलियस बेयर ग्रुप के पूर्व एग्जीक्यूटिव नागेश्वरन पर आर्थिक सर्वेक्षण में अर्थव्यवस्था के उनके आकलन के लिए देखा जाएगा, जो बजट और नीतिगत निर्देशों से पहले होता है। निजी निवेश (private investment) को किकस्टार्ट करने के उपायों के लिए नागेश्वरन के बजट फुटप्रिंट को उत्सुकता से देखा जाएगा।

तुहिन कांता पांडे, सचिव (निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग)

तुहिन कांता पांडे (Tuhin Kanta Pandey) 1987 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस ऑफिसर (1987 Odisha cadre IAS officer) हैं। आईएएस पांडे ने एयर इंडिया (Air India) के निजीकरण और एलआईसी (LIC) की शेयर मार्केट में लिस्टिंग में अहम भूमिका निभाई थी। (यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के रहते केवल एक बार Income Tax Slab में बदलाव हुआ है।)

अजय सेठ, सचिव (आर्थिक मामलों का विभाग)

1987 के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी (1987 Karnataka cadre IAS officer) अजय सेठ (Ajay Seth) को अप्रैल 2021 में आर्थिक मामलों का सचिव नियुक्त किया गया था। भारत की जी20 अध्यक्षता के साथ बजट में सेठ की भूमिका को व्यापक आर्थिक स्थिरता बनाए रखते हुए अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए विकास आवेगों के लिए उत्सुकता से देखा जाएगा।

विवेक जोशी, सचिव (वित्तीय सेवा विभाग)

हरियाणा कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी (IAS officer of the Haryana cadre) विवेक जोशी (Vivek Joshi) से सरकार द्वारा संचालित वित्तीय संस्थानों के लिए सरकार के सुधार एजेंडे को जारी रखने की उम्मीद है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने एक मजबूत वसूली की है बता दें कि 12 राज्य संचालित कर्जदाताओं ने सितंबर तिमाही में संयुक्त शुद्ध लाभ में 50% की वृद्धि के साथ 25,685 करोड़ का प्रॉफिट दर्ज किया है। आगामी बजट में बैंकिंग संशोधन अधिनियम भी शामिल हो सकता है, जिससे और अधिक निजीकरण का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

तीन आईएएस एक ही बैच के

अजय सेठ, तुहिन कांता पांडे और टीवी सोमनाथन तीनों आईएएस एक ही बैच (1987) के ऑफिसर हैं। हालांकि तीनों का कैडर अलग है। टीवी सोमनाथन तमिलनाडु कैडर, अजय सेठ कर्नाटक कैडर और तुहिन कांता पांडे ओडिशा बैच के आईएएस ऑफिसर हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-01-2023 at 10:36:39 am
अपडेट