ताज़ा खबर
 

Budget 2021: बढ़ेगी मोबाइल फोन की कीमत, जानें बाजार पर क्या पड़ेगा असर, क्या होगा सस्ता और क्या महंगा

Budget 2021 Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना की चुनौती के बाद पहला बजट पेश किया। इस बजट में इलेक्ट्रॉनिक सामान पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है। मोबाइल की कीमतें भी बढ़ जाएंगी।

epfo, whatsapp number, epfo newsबजट में मोबाइल पार्ट्स पर बढ़ाई गई कस्टम ड्यूटी। (Photo-pti )

Budget 2021 Highlights: आम आदमी को रोजमर्रा के खर्चों से निपटना पड़ता है और इसलिए उसका ध्यान बजट में इस बात पर ज़रूर रहता है कि बाजार में क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा हुआ। बजट पेश करते हुए शुरू में ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कह दिया था कि अगले साल में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का ज़ोर होगा। इस बजट में मोबाइल पार्ट्स पर छूट घटा दी गई है जिसके फलस्वरूप मोबाइल फोन महंगा हो जाएगा। आइए जानते हैं कि बजट से और किन सामानों की कीमतों पर असर पड़ेगा।

मोबाइल फोन के साथ चार्जर भी महंगे हो जाएंगे। इसके अलावा कॉटन पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी बढ़ा दी गई है। इस वजह से कपड़ों और जूतों की कीमतों में भी बढ़ोतरी होगी। कुछ ऑटोपार्ट्स पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है। कई इलेक्ट्रिक सामानों पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है जिससे घर के इलेक्ट्रॉनिक सामान की कीमतों पर असर होगा।

इस बार बजट में पेट्रोल और डीजल को लेकर जो फैसला लिया गया है उससे ईंधन की कीमतें तेजी से बढ़ने वाली हैं। डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर सेस लगा दिया गया है। पहले से भी लोग पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं। इसके अलावा एल्कोहल पर भी अतिरिक्त कर लगाया गया है।

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ”पेट्रोल डीजल पर ऐग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर ऐंड डिवेलपमेंट सेस (AIDC) लगने का साथ ही बेसिक एक्साइज ड्यूटी और स्पेशल अडिशनल एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया गया है। इससे ग्राहकों पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा।”

इसके अलावा नायलान के कपड़े सस्ते हो जाएंगे। स्टील के बर्तन, पेंट, ड्राइक्लीनिंग भी सस्ता होने की उम्मीद है। सोना चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटा दी गई है। इससे जूलरी की कीमतों में कमी आ सकती है।

इस बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 75 साल के बुजुर्गों को आईटीआर भरने की ज़रूरत नहीं होगी। इसके अलावा बजट में घोषणा की गई है कि पेंशन से होने वाली आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। बजट में होम लोन पर मिलने वाली छूट को 2022 तक ज़ारी रखने का ऐलान किया गया है। 31 मार्च 2022 तक स्टार्टअप पर कोई टैक्स नहीं देना होगा।

Next Stories
1 Union Budget: टैक्स के मोर्चे पर बुजुर्गों का सहारा बनी मोदी सरकार, नौकरीपेशा लोगों को लगा बड़ा झटका
2 Budget 2021: विपक्ष के हंगामे के बीच निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, जानिए वित्त मंत्री के बड़े ऐलान
3 Budget 2021: बुजुर्गों को बजट से मिली बड़ी राहत, अब इस उम्र के लोगों को नहीं देना होगा इनकम टैक्स
यह पढ़ा क्या?
X