ताज़ा खबर
 

Budget 2021: उज्‍ज्‍वला योजना में एक करोड़ और पर‍िवारों को LPG कनेक्‍शन, जान‍िए गैस से जुड़ी अन्‍य घोषणाएं

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए बताया कि मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना (उज्ज्वला) का विस्तार किया जाएगा और 1 करोड़ और लाभार्थियों को इसके दायरे में लाया जाएगा।

budget news, lpg, budgetवित्त मंत्री ने पेश किया आम बजट

वित्त मंत्री ने आम बजट पेश कर दिया है। इस साल के आम बजट में कई ऐसे ऐलान किए गए हैं, जो आम लोगों से जुड़े हुए हैं। इन्हीं में से एक ऐलान उज्ज्वला योजना के विस्तार का है।

दरअसल, वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए बताया कि मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना (उज्ज्वला) का विस्तार किया जाएगा और 1 करोड़ और लाभार्थियों को इसके दायरे में लाया जाएगा। बता दें कि भारत सरकार उज्ज्वला योजना में हर योग्य बीपीएल परिवार को वित्तीय सहायता देती है।

वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान ईंधन की अबाधित आपूर्ति जारी रखी गयी। उन्होंने कहा कि घरों में पाइप के जरिए गैस पहुंचाने और वाहनों को सीएनजी मुहैया कराने के सिटी गैस वितरण नेटवर्क का विस्तार कर 100 और जिलों को इसके दायरे में लाया जाएगा।

वित्त मंत्री ने बताया कि एक स्‍वतंत्र गैस ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम ऑपरेटर का गठन किया जायेगा ताकि बिना किसी भेदभाव के खुली पहुंच के आधार पर सभी प्राकृतिक गैस पाइप लाइनों की कॉमन कैरियर कैपिसिटी की बुकिंग में सुविधा प्रदान की जा सकेगी।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 20000 करोड़ रूपये की पूंजी से एक विकास वित्त संस्थान (डीएफआई) स्थापित करेगी। दीर्घकालिक कर्ज देने वाला यह नया वित्तीय संस्थान राष्ट्रीय अवसंरचना विकास कार्यक्रम के लिये 2025 तक अनुमानित 111 लाख करोड़ रूपये की की वित्तीय जरूरतों को देखते हुए यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

वर्ष 2021 – 22 का केंद्रीय बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि पेशेवरों द्वारा संचालित डीएफआई का गठन किया जायेगा जो अवसंरचना परियोजाओं के लिए कर्ज प्रदान करने के साथ दूसरी संस्थाओं कोभी इसके लिये उत्प्रेरित करेगा । वित्त मंत्री ने 2019-20 के अपने बजट भाषण में अवसंरचना वित्तपोषण को बढावा देने के लिये कुछ डीएफआई की स्थापना के संबंध में अध्ययन का प्रस्ताव भी रखा।

राष्ट्रीय अवसंरचना विकास कार्यक्रम एनआईपी (नेशनल इंफ्रास्टक्चर पाइपलाइन) के लिये करीब 7000 परियोजनायें चिन्हित की गई है जिनमें 2020 से 2025 के बीच 111 लाख करोड़ रूपये निवेश की योजना है।

Next Stories
1 Budget 2021: इसी साल आएगा LIC का आईपीओ, कंपनियों में हिस्सेदारी बेच 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाएगी सरकार
2 Budget 2021: बढ़ेगी मोबाइल फोन की कीमत, जानें बाजार पर क्या पड़ेगा असर, क्या होगा सस्ता और क्या महंगा
3 Union Budget: टैक्स के मोर्चे पर बुजुर्गों का सहारा बनी मोदी सरकार, नौकरीपेशा लोगों को लगा बड़ा झटका
ये पढ़ा क्या?
X