ताज़ा खबर
 

Budget 2020 Speech and Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बेरोजगार इंजीनियरों के लिए बड़ा ऐलान, स्थानीय स्तर पर मिलेगी ट्रेनिंग

Budget Addressed Unemployement Issue: इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए सरकार ने स्थानीय स्तर पर प्राथमिक रोजगार देने की पहल की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में इंजीनियरों को स्थानीय निकायों एवं अन्य एजेंसियों के साथ ट्रेनिंग और इंटर्नशिप दिलाने का ऐलान किया।

unemployementबेरोजगार इंजीनियरों के लिए सरकार ने बजट किया बड़ा ऐलान (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

FM Nirmala Sitharaman’s Budget Speech Highlights: इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए सरकार ने स्थानीय स्तर पर प्राथमिक रोजगार और ट्रेनिंग देने की पहल की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में इंजीनियरों को स्थानीय निकायों एवं अन्य एजेंसियों के साथ ट्रेनिंग और इंटर्नशिप दिलाने का ऐलान किया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इससे डिग्री लेने के बाद नौकरी की तलाश में जुटे लाखों इंजीनियरों की चिंता को दूर किया जा सकेगा। जानकारों का मानना है कि इससे युवा इंजीनियरों को जरूरी ट्रेनिंग मिल सकेगी। इससे भविष्य में उन्हें अच्छा रोजगार मिलने की संभावना होगी और दिग्गज कंपनियों की यह शिकायत दूर होगी कि उन्हें कुशल पेशेवर युवा नहीं मिल पा रहे हैं।

यही नहीं उन्हें स्किल भी मिल सकेगी। बता दें कि भारत में हर साल लाखों छात्र इंजीनियरिंग की डिग्री लेते हैं। हालांकि कंपनियां यह कहकर उन्हें रोजगार नहीं देतीं कि उनके पास नौकरी के लिए जरूरी स्किल नहीं हैं। ऐसे में सरकार ने इंटर्नशिप के जरिए ऐसे युवाओं को प्राथमिक रोजगार के साथ ही ट्रेनिंग की भी व्यवस्था करने की कोशिश की है।

पिछले दिनों ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि हर साल इंजीनियरिंग करके निकलने वाले 8 लाख युवाओं में से 60 फीसदी को नौकरी नहीं मिल पाती है। यही नहीं देश की दिग्गज कंपनियों को भी इन इंजीनियरों की ट्रेनिंग पर बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है।

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट और संपूर्ण कवरेज पढ़ें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2020 Highlights: निर्मला सीतारमण का ऐलान, सभी गैर-राजपत्रित नौकरियों के लिए होगा सिर्फ एक टेस्ट
2 Budget 2020 FM Speech Highlights: अब बैंक के डूबने पर भी खाते में जमा 5 लाख तक की राशि होगी सुरक्षित, अब तक एक लाख ही थी लिमिट
3 FM Nirmala Sitharaman’s Biography: कभी लंदन में सेल्सपर्सन का काम करती थीं निर्मला सीतारमण, JNU में हुआ था प्यार, जानिए वित्त मंत्री की रोचक बातें
यह पढ़ा क्या?
X