ताज़ा खबर
 

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के बजट में 24 फीसद की वृद्धि, कुल 728 करोड़ रुपए का आवंटन

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय का बजट आवंटन 24 फीसद बढ़ा कर 728 करोड़ रुपए किया गया है। वर्ष 2020-21 के लिए पेश किए गए बजट में ऐसा कहा गया है।

Budgetभारत का आम बजट (फोटो सोर्स: फाइनेंशियल एक्सप्रेस)

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय का बजट आवंटन 24 फीसद बढ़ा कर 728 करोड़ रुपए किया गया है। वर्ष 2020-21 के लिए पेश किए गए बजट में ऐसा कहा गया है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को कहा कि आईआरसीटीसी की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर और वाराणसी के बीच चलेगी। उन्होंने बताया कि रात में सफर तय करने वाली इस रेलगाड़ी के डिब्बे हमसफर एक्सप्रेस की तरह होंगे। उन्होंने उम्मीद जतायी कि निजी कंपनियां ट्रेनें चलाने के लिए शीघ्र ही आगे आयेंगी। उन्होंने कहा कि आल्स्टम ट्रांसपोर्ट, बॉम्बार्डियर,सीमैंस एजी, मैक्वायर जैसी वैश्विक कंपनियों समेत दो दर्जन से अधिक कंपनियों ने इस प्रस्ताव में रुचि दिखाई है।

केद्रीय बजट में दिल्ली पुलिस को 8,619 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं, जो पिछले साल से 726.45 करोड़ रुपए अधिक है। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए उसे 7892.55 करोड़ रुपए मिले थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को संसद में पेश किए गए बजट 2020-21 में आवंटित कुल राशि में 8019.83 रुपए राजस्व श्रेणी के लिए आवंटित किए, जिनमें प्रशासनिक श्रेणी, सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ और पुनर्विकास एवं संचार नेटवर्क शामिल हैं।

Budget 2020 India LIVE Streaming: Watch here

देश के प्रमुख शहरों में स्वच्छ हवा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने बजट में 4,400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसके तहत राज्य सरकारों को 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में साफ हवा की उपलब्धता बढ़ाने के लिए योजनाएं तैयार करने को कहा गया है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में आम बजट 2020-21 पेश किया।

बजट भाषण पढ़ते हुए उन्होंने 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में स्­वच्­छ हवा की उपलब्­धता न होने पर भी चिंता व्यक्त की।
उन्होंने राज्यों से अधिक से अधिक स्­वच्­छ हवा सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं तैयार करने के लिए कहा। सीतारमण ने कहा, ‘‘इस पहल के लिए 2020-21 की अवधि के लिए 4,400 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। संबंधित योजनाओं और पहलों के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परितर्वन मंत्रालय जल्द ही उपयुक्त मानदंड अधिसूचित करेगा।’’

Budget 2020 Income Tax Slabs and Rates LIVE Updates

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2020 India: निजी ट्रेनें और बेहतर कनेक्टिविटी पर खासा ध्यान, रेलवे के लिए कुल 1.61 लाख करोड़ रुपए
2 वेतन वृद्धि को लेकर देशव्यापी हड़ताल पर सार्वजनिक बैंक कर्मचारी, बैंकिंग सेवाओं पर असर; क्या 1 तारीख को मिलेगी सैलरी?
3 7th Pay Commission: बजट से मिल सकती है 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात, मोदी सरकार मांगों पर कर सकती है विचार
यह पढ़ा क्या?
X