ताज़ा खबर
 

Budget 2020 FM Speech Highlights: अब बैंक के डूबने पर भी खाते में जमा 5 लाख तक की राशि होगी सुरक्षित, अब तक एक लाख ही थी लिमिट

5 Lakh Deposit Will Safe in Banks: यदि आपने खाते में 5 लाख रुपये तक की राशि जमा कर रखी है तो फिर बैंक उसकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होगा। बैंक को किसी तरह के नुकसान या आपदा की स्थिति में उसे यह राशि आपको देनी होगी।

bank depositप्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Budget Announcements and Highlights: यदि आपने खाते में 5 लाख रुपये तक की राशि जमा कर रखी है तो फिर बैंक उसकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होगा। बैंक को किसी तरह के नुकसान या आपदा की स्थिति में उसे यह राशि आपको देनी होगी। अब तक यह सीमा 1 लाख रुपये तक की ही थी, लेकिन बजट में सरकार ने इसे बढ़ाते हुए 5 लाख रुपये तक करने का ऐलान किया है।

बता दें कि जमा बीमा एवं क्रेडिट गारंटी निगम अधिनियम, 1961 (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation) के तहत यह सीमा 1993 में एक लाख रुपये तक की गई थी। उस दौर की महंगाई और कमाई के अनुसार यह राशि पर्याप्त थी, लेकिन बदलते दौर के साथ इसे बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी।

25 साल पहले 1 लाख रुपये की सीमा इसलिए तय की गई थी कि इस सीमा में करीब सभी खाते आ जाते थे। ऐसे खातों की संख्या बहुत कम थी, जिनमें 1 लाख या इससे अधिक की राशि जमा थी।

LIC के एक हिस्से को बेचने के ऐलान पर हुआ हंगामा: इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलआईसी के बड़े हिस्से को बेचने का भी ऐलान किया। इस पर विपक्षी सांसदों ने हंगामा करते हुए कहा कि यह आम लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए जमा की गई रकम को दांव पर लगाने जैसा है। इस मसले पर विपक्षी दल बजट के बाद भी सरकार को घेर सकते हैं। पहले भी ऐसी खबरें थीं कि सरकार एलआईसी के एक हिस्से को बेच सकती है, जिस पर विपक्षी नेताओं ने कड़ी आपत्ति जताई थी।

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट और संपूर्ण कवरेज पढ़ें।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 FM Nirmala Sitharaman’s Biography: कभी लंदन में सेल्सपर्सन का काम करती थीं निर्मला सीतारमण, JNU में हुआ था प्यार, जानिए वित्त मंत्री की रोचक बातें
2 Budget 2020 Income Tax Slabs and Rates: केंद्रीय बजट में दिल्ली पुलिस की भी बल्ले-बल्ले, मिले 8,619 करोड़ रुपए
3 Budget 2020, Share Market Falls: बजट 2020 से पहले शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, 174 अंकों की कमजोरी के साथ खुला सेंसेक्स
IPL 2020 LIVE
X