ताज़ा खबर
 

BSNL ने शुरु की सैटेलाइट सर्विस, बिना नेटवर्क के भी फोन पर कर सकेंगे फोन बात

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने इन्मारसैट के जरिए सैटेलाइट फोन सेवा पेश की है।

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने इन्मारसैट के जरिए सैटेलाइट फोन सेवा पेश की है।

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने इन्मारसैट के जरिए सैटेलाइट फोन सेवा पेश की है। शुरुआत में इसे सरकारी एजेंसियों को की जाएगी और बाद में चरणबद्ध तरीके से इसे नागरिकों को भी उपलब्ध कराया जाएगा।  यह सेवा उन इलाकों को भी जोड़ सकती है जहां कोई नेटवर्क नहीं है। इन्मारसैट अंतराष्ट्रीय नौवहन उपग्रहण दूरसंचार संगठन है जो उपग्रहमंड का परिचालान करता है। इस मंडल में 14 उपग्रह काम करते हैं। इस सेवा को शुरू किए जाने के मौके पर दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘‘पहले चरण में आपदा प्रबंध, राज्य पुलिस, सीमा सुरक्षा बल कामकाज देखने वाले विभागों और अन्य सरकारी एजेंसियों को यह फोन दिया जाएगा। बाद में विमान यात्रा करने वाले और जहाजों से सफर करने वालों को यह सेवा उपलब्ध होगी।

अभी उपग्रह दूरसंचार सेवाएं टाटा कम्यूनिकेशन्स लि. संभालती है जिसने सरकारी क्षेत्र की विदेश संचार निगम लिॅ :बीएसएनएल: के अधिग्रहण के साथ विरात में इसका लाइसेंस प्राप्त किया था। बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘हम वॉयस और एसएमएस के साथ आज से सैटेलाइफ फोन सेवा शुरू कर रहे हैं।

देश में फिलहाल सैटेलाइट फोन सेवा टाटा कम्युनिकेशंस उपलब्ध कराती है। श्रीवास्तव ने बताया कि टाटा कम्युनिकेशंस की सेवा 30 जून, 2017 को समाप्त हो जाएगी। फिलहाल देश में 1,532 अधिकृत सैटेलाइट फोन कनेक्शन हैं, जो देश में परिचालन कर सकते हैं। इनमें से ज्यादातर का इस्तेमाल सुरक्षा बलों द्वारा किया जा रहा है। टाटा कम्युनिकेशंस ने समुद्र से जुड़े समुदायों को जहाजों पर ऐसे फोन के इस्तेमाल के 4,143 परमिट दिए हैं।

साथ ही आपको ये भी बता दें कि बीते माह ही  बीएसएनएल ने 333 रुपए से लेकर 399 रुपए के बीच तीन नए पैक की घोषणा की। अपने ग्राहकों के लिए बीएसएनएल ट्रिपल ऐस प्लान (Triple Ace plan) लेकर आया है। इस प्लान के तहत ग्राहकों को 333 रुपए के प्लान में 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड 3G डेटा का इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर को प्रतिदिन 3जीबी डेटा मिलेगा। इस लिहाज से पूरे तीन महीने ग्राहकों को 270GB या फिर 1.23 रुपए में एक जीबी डेटा मिलेगा। हालांकि आपके लिए यह जानना जरुरी है बीएसएनएल द्वारा यह प्लान सिर्फ 3 जी यूजर्स को दिया जा रहा है जबकि रिलायंस जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन अपने कस्टमर्स को 4जी डेटा दे रहा है।

इसके अलावा बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों के लिए दिल खोलकर ऑफर भी पेश किया है। इसके तहत यूजर्स को 349 रुपए में होम सर्किल में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी फ्री कॉलिंग के साथ प्रतिदिन 3GB स्पीड पर दो जीबी डेटा दे रहा है। डेटा लिमिट खत्म होने के बाद ग्राहकों को 80 Kbps की स्पीड मिलेगी। बीएसएनएल के इस प्लान का मुकाबला रिलायंस जियो के ‘धन धना धन’ ऑफर से हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 HSBC की रिपोर्ट: जीएसटी लागू होने से महंगाई मीटर पर नहीं पड़ेगा कोई असर, जीडीपी भी 40 से 80 बेसिक प्वाइंट ही बढ़ेगी
2 28 साल में पहली बार मूडीज ने ग‍िराई चीन की रेटिंग
3 मात्र 1079 रुपए में अब करें हवाई सफर, सिर्फ 3 दिन के लिए जेट एयरवेज लाया मानसून सेल