ताज़ा खबर
 

नेपाल भूकंप: दूरसंचार कंपनियों ने कॉल दरें घटाईं, एअरटेल ने किया मुफ़्त

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल एवं एमटीएनएल ने विनाशकारी भूकंप से प्रभावित नेपाल के लिए कॉल दरें घटा दी हैं और अगले तीन दिन तक नेपाल के लिए उनके नेटवर्क से की...

Author Updated: April 26, 2015 10:24 AM

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल एवं एमटीएनएल ने विनाशकारी भूकंप से प्रभावित नेपाल के लिए कॉल दरें घटा दी हैं और अगले तीन दिन तक नेपाल के लिए उनके नेटवर्क से की गयी कॉल पर स्थानीय कॉल की दरें लागू होंगी जबकि निजी परिचालक एअरटेल ने अपने नेटवर्क पर नेपाल में की जाने वाली कॉल दरों को अगले 48 घंटे तक निशुल्क कर दिया है।

एअरटेल ने एक बयान में कहा, ‘हम भीषण भूकंप के कारण नेपाल में उसके लोगों के जीवन पर पड़ने वाले भारी प्रभाव को लेकर बेहद दुखी है।’ कंपनी ने शनिवार मध्यरात्रि से 48 घंटे तक एअरटेल नेटवर्क पर भारत से नेपाल के लिए किये जाने वाले कॉल को पूरी तरह से निशुल्क करने की घोषणा की है।

इससे पहले बीएसएनएल ने भारतीयों को नेपाल में रहने वाले अपने नजदीकियों से संपर्क करने की सुविधा देने के लिए अगले तीन दिनों तक उसके नेटवर्क पर पड़ोसी देश के लिए किये जाने वाले कॉल की दर स्थानीय कर दी है। नेपाल में आए तीव्र भूकंप से सैकड़ों लोगों की जान गई है और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं।

कॉल दरों में कटौती का फैसला कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद लिया गया। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसके लिए मंजूरी दी।

बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘बीएसएनएल के नेटवर्क से की जाने वाली सभी कॉल पर अगले तीन दिन तक स्थानीय कॉल की दरें लागू होगी।’

नेपाल के लिए इस समय सामान्य कॉल पर प्रति मिनट 10 रुपये लगते हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल के ग्राहकों को इस अवधि में उनके प्लान के हिसाब से स्थानीय दर पर कॉल लगेगी। इस तरह नेपाल के लिए एक रुपये में एक मिनट की बात की जा सकती है।

इसी बीच एक अन्य सार्वजनिक कंपनी एमटीएनएल ने भी इसी तरह की योजना की घोषणा की है। कंपनी के मानव संसाधन एवं तकनीकी निदेशक सुनील कुमार ने कहा, ‘मध्यरात्रि से अगले तीन दिन तक हमने सभी कॉल को स्थानीय दर पर करने का निर्णय किया है।’ एमटीएनएल के नेटवर्क पर नेपाल के लिए किये जाने वाले कॉल की दर विभिन्न प्लान में सात से 10 रुपये तक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories