ताज़ा खबर
 

BSNL का घाटे से निपटने के लिए नया प्लान, 20 हजार करोड़ की 14 संपत्तियों को लेकर किया यह फैसला

दोनों कंपनियों ने वीआरएस योजना शुरू की और उसके लगभग 92 हजार कर्मचारियों ने यह विकल्प चुना। इससे कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनियों के वेतन मद में 8,800 करोड़ रुपये की बचत का अनुमान है।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | January 5, 2020 8:02 PM
BSNL Recharge PlansBSNL Recharge Plans: बीएसएनएल के इन प्लान्स की वैधता हुई कम

घाटे में चल रही सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने घाटे से उबरने के लिए प्लान बनाया है। दरअसल बीएसएनएल ने अपनी संपत्तियां बेचकर पैसे जुटाने की योजना के तहत 20,160 करोड़ रुपये की 14 संपत्तियों की सूची निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) को सौंपी है। एक सरकारी सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कौशल विकास मंत्रालय (Skill Development Ministry) को एक भूखंड की तलाश है और उसे दूरसंचार विभाग ने गाजियाबाद में स्थित बीएसएनसल के एक भूखंड की पेशकश की है।

इस जमीन की अनुमानित कीमत 2,000 करोड़ आंकी जा रही है। बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पी.के.पुरवार ने कहा, ‘‘कंपनी अपनी संपत्तियों को बेचकर पैसे जुटाने की हर कोशिश कर रही है। कंपनी ने दीपम के जरिये 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिये 14 संपत्तियों की पहचान की है।’’

पुरवार ने बताया कि ये संपत्तियां मुंबई, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, गाजियाबाद और अन्य स्थानों पर हैं। इस साल अक्टूबर में सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल को पटरी पर लाने के लिये 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी। इसमें घाटे में चल रही दो कंपनियों का विलय, उनकी संपत्ति को भुनाना तथा कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) योजना लाना शामिल है। इसके पीछे मकसद दो साल के भीतर संयुक्त इकाई को मुनाफे में लाना है।

दोनों कंपनियों ने वीआरएस योजना शुरू की और उसके लगभग 92 हजार कर्मचारियों ने यह विकल्प चुना। इससे कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनियों के वेतन मद में 8,800 करोड़ रुपये की बचत का अनुमान है। अनुमान है कि वीआरएस योजना से बीएसएनएल द्वारा कर्मचारियों को दी जाने वाली वेतन बिल में 50 प्रतिशत और एमटीएनएल के वेतन बिल में 75 प्रतिशत की कटौती हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सहारा समूह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई में इन तीन लोगों की थी महत्वपूर्ण भूमिका, सेबी के पूर्व चेयरमैन ने किया खुलासा
2 ‘कॉरपोरेट सेक्टर के पास कैश की कमी नहीं, मत दें उन्हें कर छूट’, LTCG टैक्स कटौती के बीच नोबेल प्राप्त अर्थशास्त्री की नसीहत
3 बड़ी कंपनियों को एक और बड़ी राहत देने की तैयारी, 14 साल बाद लागू किए गए LTCG टैक्स खत्म कर सकती है सरकार
आज का राशिफल
X