BSNL ने नक्सल इलाके में लगाए 2,199 मोबाइल टावर

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) दस राज्यों में नक्सल प्रभावित इलाकों में 2,199 मोबाइल टावर लगाने का काम पूरा कर लिया है।

Author नई दिल्ली | August 31, 2016 2:12 PM

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) दस राज्यों में नक्सल प्रभावित इलाकों में 2,199 मोबाइल टावर लगाने का काम पूरा कर लिया है। इससे इन इलाकों में विद्रोह का मुकाबला करने और सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘हमारे पास योजना को पूरा करने के लिये दिसंबर 2016 तक का समय था लेकिन हमने सभी 2,199 सौर ऊर्जा चलित मोबाइल टावर स्थापित कर दिये और ये सभी काम कर रहे हैं। यह परियोजना सरकार और निजी एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय का उल्लेखनीय उदाहरण है। यह परियोजना गृह मंत्रालय ने दूरसंचार विभाग के साथ मिलकर शुरू की थी। इसका मकसद दस राज्यों में वाम चरम पंथियों से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में विद्रोह का मुकाबला करना है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने जून 2013 में इससे सबसे पहले मंजूरी दी थी। छत्तीसगढ़ के बस्तर में माओवादियों के हमले के बाद यह योजना मंजूर की गई जिसमें वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सहित 27 लोग मारे गये थे। लागत ढांचे में बदलाव के बाद योजना को फिर से मंत्रिमंडल के पास भेजा गया जिसे अगस्त 2014 में मंजूरी दी गई। इस परियोजना को बीएसएनएल ने कुछ निजी एजेंसियों के साथ मिलकर पूरा किया। सरकार ने दस राज्यों में 106 जिलों की पहचान की थी जिन्हें नक्सल प्रभावित माना गया। ये जिले आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, ओडीशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में फैले हैं।

Next Stories
1 अब एटीएम पर ही मिलेगी मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन सुविधा, नहीं जाना पड़ेगा ब्रांच
2 गुरुवार को हो सकती है रिलायंस जियो के Plans की घोषणा
3 मोदी सरकार ने अकुशल कामगारों की न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई, सालाना 1,920 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा
यह पढ़ा क्या?
X