scorecardresearch

जून तक बिक जाएगी तेल कंपनी BPCL में हिस्सेदारी, सरकार में बताया विनिवेश का पूरा प्लान

बीपीसीएल में नियंत्रणकारी हिस्सेदारी खरीदने को लेकर तीन प्रारंभिक बोलियां मिली हैं। खनन कंपनी वेदांता ने नवंबर में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर रूचि पत्र जमा करने की पुष्टि की थी।

bpcl, bpcl news, lic
सरकार ने विनिवेश से 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।(Photo-indian express )

सरकारी तेल कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल) के बिक्री की प्रक्रिया जून तक पूरी होने की उम्मीद है। ये जानकारी निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने दी है।

तुहिन कांत पांडे ने कहा कि सरकार का जून तिमाही में बीपीसीएल की रणनीति बिक्री को पूरा करने का लक्ष्य है। पांडे ने कहा, ‘‘हम वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। इस पर तेजी से काम हो रहा है। फिलहाल यह जांच-पड़ताल की प्रक्रिया में है।’’ पांडे ने कहा कि सरकार जब केंद्रीय लोक उपक्रमों को बेचने के लिये रूचि पत्र आमंत्रित करती है, निजी क्षेत्र को उसमें रूचि दिखानी चाहिए।

बता दें कि बीपीसीएल में नियंत्रणकारी हिस्सेदारी खरीदने को लेकर तीन प्रारंभिक बोलियां मिली हैं। खनन कंपनी वेदांता ने नवंबर में बीपीसीएल में सरकार की 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने को लेकर रूचि पत्र जमा करने की पुष्टि की थी। दो अन्य बोलीदाताओं के बारे में कहा जा रहा है कि वे वैश्विक कोष हैं। उनमें से एक अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट है।

सरकार पहले ही बीपीसीएल, एयर इंडिया, पवन हंस, बीईएमएल, पोत परिवहन निगम और नीलांच इस्पात निगम लि. में रणनीति बिक्री के लिये बोलियां आमंत्रित कर चुकी है। साथ ही आरआइएनएल (राष्ट्रीय इस्पात निगम लि.) या विजाग स्टील की बिक्री प्रक्रिया के लिये भी मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गयी है।

भारतीय जीवनबीमा निगम (एलआईसी) में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के बारे में पांडे ने कहा कि सरकार ने अबतक यह निर्णय नहीं किया है कि इसमें कितनी हिस्सेदारी बेची जाएगी। सरकार ने 2021-22 में विनिवेश से 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X