ताज़ा खबर
 

शेयर बाजार में कल जारी होंगे 6 साल

प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई कल हाल ही में पेश छह साल और 13 साल के सरकारी बांडों के साथ नये ब्याज दर वायदा आईआरएफ अनुबंध की शुरच्च्आत करेंगे। आईआरएफ अनुबंध 8.27 प्रतिशत दर आधारित केंद्र सरकार की प्रतिभूति है जो नौ जून 2020 को परिपक्व होगी, जबकि एक और 7.88 प्रतिशत दर का […]

Author Published on: July 30, 2015 11:00 PM

प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई कल हाल ही में पेश छह साल और 13 साल के सरकारी बांडों के साथ नये ब्याज दर वायदा आईआरएफ अनुबंध की शुरच्च्आत करेंगे।

आईआरएफ अनुबंध 8.27 प्रतिशत दर आधारित केंद्र सरकार की प्रतिभूति है जो नौ जून 2020 को परिपक्व होगी, जबकि एक और 7.88 प्रतिशत दर का सरकारी बांड कारोबार के लिए उपलब्ध होगा जो 19 मार्च 2030 को परिपक्व होगा। ये प्रतिभूतियां कारोबार के लिये 31 जुलाई से उपलब्ध होंगी।

आईआरएफ आम तौर पर खरीदार और विक्रेता के बीच एक अनुबंध है जो सरकारी बांड जैसी ब्याज आधारित परिसंपत्ति की भावी आपूर्ति पर सहमत होते हैं। नकदी में निपटान किए जाने वाले आईआरएफ से बाजार प्रतिभागियों को ब्याज दर में होने वाले उतार-चढ़ाव से सुरक्षा का विकल्प प्रदान करता है। ब्याज दरें रिजर्व बैंक की नीति, नकदी की मांग और विदेशी फंडों के प्रवाह समेत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X