ताज़ा खबर
 

SEBI के एक फैसले से बढ़ा मुकेश अंबानी का रुतबा, दौलत में 44 हजार करोड़ रुपये का इजाफा

सेबी ने फ्यूचर ग्रुप को रिलायंस को अपनी परिसंपत्ति बेचने की योजना को बुधवार को मंजूरी दे दी। इसके बाद बंबई स्टॉक एक्सचेंज ने भी 24,713 करोड़ रुपये के इस सौदे पर अपनी मुहर लगा दी।

mukesh ambani, ril, networthमुकेश अंबानी की दौलत में 44 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा (Photo-Bloomberg )

तमाम अड़चनों के बाद फ्यूचर-रिलायंस की डील को शेयर बाजार को रेग्युलेट करने वाली संस्था सेबी से मंजूरी मिल गई है। इस डील की वजह से मुकेश अंबानी की दौलत में 44 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा हो गया है।

दरअसल, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक बुधवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 75 बिलियन डॉलर थी। हालांकि, रिलायंस और फ्यूचर डील की मंजूरी के बाद दौलत अब बढ़कर 81 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई है। इस लिहाज से सिर्फ डील की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में 6 बिलियन डॉलर यानी करीब 44 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

इसके साथ ही मुकेश अंबानी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। मुकेश अंबानी अब दौलतमंद अरबपतियों की सूची में 11वें पायदान पर हैं। वह माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर से मामूली अंत से पीछे हैं। अगर मुकेश अंबानी आने वाले दिनों में स्टीव बाल्मर को पछाड़ देते हैं तो वह एक बार फिर टॉप 10 अरबपतियों की सूची में शामिल हो जाएंगे। आपको बता दें कि पिछले साल के आखिरी महीने में मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट हुई थी। इसके बाद वह दुनिया के टॉप 10 दौलतमंद अरबपतियों की सूची से बाहर हो गए थे।

24,713 करोड़ रुपये की फ्यूचर-रिलायंस डील: सेबी ने फ्यूचर ग्रुप को रिलायंस को अपनी परिसंपत्ति बेचने की योजना को बुधवार को मंजूरी दे दी। इसके बाद बंबई स्टॉक एक्सचेंज ने भी 24,713 करोड़ रुपये के इस सौदे पर अपनी मुहर लगा दी। अमेजन ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) और अन्य नियामक एजेंसियों को कई पत्र लिखकर इस सौदे को अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया था।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने कुछ शर्तों के साथ इस सौदे को मंजूरी दे दी है। पिछले साल अगस्त में इस सौदे की घोषणा की गयी थी। इसमें ​फ्यूचर ग्रुप अपना खुदरा, भंडारण और लॉजिस्टिक्स कारोबार रिलायंस इंडस्ट्री को सौंप देगी।

Next Stories
1 अनिल अंबानी के Reliance Capital की बोर्ड मीटिंग टली, बिकने वाली है कंपनी
2 RBI ने SBI समेत तीन बैंकों के लिए कही बड़ी बात, ग्राहकों को जानना है जरूरी
3 नए साल में रूचि सोया के निवेशकों को नुकसान, रामदेव ने 4,350 करोड़ रुपये में खरीदी थी कंपनी
आज का राशिफल
X