ताज़ा खबर
 

एक समय में Microsoft के संस्थापक Bill Gates अपने कर्मचारियों की गाड़ी के नंबर याद करते थे?

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अपने करियर के शुरुआती दिनों में कर्मचारियों के काम के घंटों पर नजर रखने के लिए उनके लाइसेंस प्लेट याद कर लिया करते थे।
माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अपने करियर के शुरुआती दिनों में कर्मचारियों के काम के घंटों पर नजर रखने के लिए उनके लाइसेंस प्लेट याद कर लिया करते थे। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष गेट्स ने बीबीसी रेडियो को दिए एक इंटरव्यू में माइक्रोसॉफ्ट के शुरुआती दिनों में अपनी गहन प्रबंधन शैली पर प्रकाश डाला।

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और दुनिया के अमीर शख्सियतों की लिस्ट का हिस्सा बिल गेट्स, जिन्‍होंने दुनिया को एडवांस कंप्‍यूटर टेक्‍नोलॉजी से रूबरू करवाया है, कभी लड़कियों की खातिर हैकर तक बन गए थे।

बिल ने बताया कि उनके दोस्त और माइक्रोसॉफ्ट के एक और फाउंडर पाल एलन जब अमेरिका के सिएटल स्थित लेकसाइड स्‍कूल में पढ़ते थे तो कैसे दोनों शरारते करते थे। बिल के मुताबिक पॉल उनसे दो वर्ष सीनियर थे लेकिन कंप्‍यूटर्स को लेकर उनका क्रेज बिल्‍कुल बिल के जैसा ही था। दोनों की दोस्‍ती इसी शौक की वजह से और मजबूत हुई।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट फिर गेट्स टॉप पर बिल ने बताया कि दोनों को कंप्यूटर को हैक करने का चस्कालग गया था। दोनों ने ही योजना बनाई थी कि बिल को लड़कियों से मिलने में मदद करने के लिए, वह कंप्‍यूटर्स को हैक करेंगे। दोनों ने अपने इसी मकसद के लिए एक ऐसी क्‍लास में एडमिशन लिया जहां सिर्फ बिल अकेले लड़के थे और सब लड़कियां थीं।

बिल ने इस इंटरव्‍यू में यह बताया कि एक समय ऐसा था कि वह पूरी तरह से काम में डूब गए थे और उन्‍हें अपने इंप्यलॉइज के कार के नंबर तक याद रहते थे। वह ऑफिस के बाहर खड़ी कारों को देखकर बता सकते थे कि वह किस इंप्यलॉइज की कार है। जब मेलिंडा से बिल की शादी हुई तो फिर बिल ने अपनी इस आदत को सुधारा और छुट्टियां लेना शुरू किया।’

उन्होंने कहा, ‘‘माइक्रोसॉफ्ट में शुरुआती सालों में मैं सप्ताह के अंतिम दिनों में भी काम किया करता था। मुझे छुट्टियों की कभी परवाह नहीं रही। मुझे हर किसी का लाइसेंस प्लेट पता था, इसलिए मैं उसे पार्किंग स्थल पर ढूंढ सकता था।’’

पॉल एलेन के साथ मिलकर 1975 में माइक्रोसॉफ्ट शुरू करने के लिए गेट्स ने महज 19 साल की उम्र में हावर्ड में पढ़ाई छोड़ दी। वह 2000 में कंपनी के सीईओ पद से उतर गए और 2014 में कंपनी का चेयरमैन पद छोड़ दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.