ताज़ा खबर
 

PNB ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अब इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा

बैंक के मुताबिक ग्राहकों को कार्ड क्लोनिंग समेत एटीएम के जरिए होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

pnb, pnb news, 1 feb पीएनबी के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। (Photo-indian express )

अगर पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, पीएनबी ने सोशल मीडिया पर एक जानकारी दी है।

इसमें कहा गया है कि अगले माह यानी 1 फरवरी 2021 से पीएनबी के ग्राहक नॉन-EMV ATM से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। PNB ने ट्वीट करके बताया, ”ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए नॉन-EMV ATM मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित किया जाएगा। गो-डिजिटल, गो-सेफ…! इसे आसान भाषा मे समझें तो पंजाब नेशनल बैंक ग्राहक नॉन-EMV ATM में जाकर न ही कैश निकाल सकेंगे और न ही बैलेंस चेक कर सकेंगे।

क्या है वजहः बैंक के मुताबिक ग्राहकों को कार्ड क्लोनिंग समेत एटीएम के जरिए होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक के आदेश के बाद देश के सभी बैंक केवल मैगस्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन पहले ही प्रतिबंधित कर चुके हैं। उनकी जगह EMV चिप वाले कार्ड्स ने ले ली है, जो ज्यादा सुरक्षित हैं। इन मशीनों में कार्ड डालकर, उसके रीड होने के बाद ट्रांजेक्शन पूरा होने से पहले ही निकाला जा सकता है।

अमेरिकन एक्सप्रेस 1 करोड़ रुपये देगी: क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी अमेरिकन एक्सप्रेस ने मंगलवार को कहा कि वह कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश के 19 राज्यों में 12,000 से अधिक महिला शिल्पकारों की मदद के लिए स्वयंसेवी संस्था दस्तकार को एक करोड़ रुपये की सहायता देगी। कंपनी की सीएसआर पहल के तहत दस्तकार के किल्पकार सहायता कोष में दिए गए अनुदान से महिला शिल्पकारों को वेतन, कच्चा माल और विपणन संबंधी कार्यों के लिए सहायता दी जाएगी।

इन महिला शिल्पकारों में कढ़ाई, बुनाई, टोकरी बनाना, फाइबर शिल्प और ब्लॉक प्रिंटर जैसे कारीगर शामिल हैं। अमेरिकन एक्सप्रेस ने एक बयान में कहा कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, असम, गुजरात और हिमाचल प्रदेश सहित 19 राज्यों में यह सहायता दी जाएगी।

Next Stories
1 बिकने वाली है हेलिकॉप्टर कंपनी पवन हंस, खरीदारों को एक और मौका देगी केंद्र सरकार
2 ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ेगा भारी, बीमा पर यातायात उल्लंघन प्रीमियम लागू करने की हो रही तैयारी
3 सम-सामयिक, एनपीए : क्यों बढ़ रहे बैंकों की रकम डूबने के मामले
आज का राशिफल
X