राकेश झुनझुनवाला ने दिवाली के दिन एक घंटे में कर ली 100 करोड़ की कमाई, जानें कैसे

हर साल दिवाली के मौके पर एक घंटे का मुहूर्त ट्रेड होता है। इस बार के मुहूर्त ट्रेड में झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो के पांच शेयरों ने उन्हें 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करा दी।

Rakesh Jhunjhunwala Diwali
झुनझुनवाला ने दिवाली के दिन भी बंपर कमाई की। (Express Photo)

बिग बुल (Big Bull) नाम से मशहूर स्टॉक इंवेस्टर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh JhunJhunwala) ने दिवाली (Diwali 2021) के दिन एक घंटे में ही 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर ली। यह कमाई उन्हें उनके पोर्टफोलियो (Portfolio) के महज पांच शेयरों से एक घंटे के मुहूर्त ट्रेड (Muhurt Trade) में हो गई। इसमें टाटा समूह (Tata Group) की कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भी अहम योगदान दिया।

हर साल दिवाली पर होता है एक घंटे का ट्रेड

हर साल दिवाली के दिन भारतीय शेयर बाजारों में एक घंटे का विशेष मुहूर्त ट्रेड होता है। इस साल भी छह दशक पुरानी इस परंपरा का पालन किया गया। संवत 2078 की शुरुआत के लिए मुहूर्त ट्रेड शाम 6:15 बजे से 7:15 बजे के दौरान हुआ। इस दौरान इक्विटी (Equity), इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन (Equity F&O) और करेंसी एंड कमॉडिटी (Currency & Commodity) सेगमेंट में ट्रेडिंग हुई।

मुहूर्त ट्रेड में चढ़े झुनझुनवाला के पांच शेयर

इस एक घंटे के ट्रेड में कई शेयरों ने बढ़िया तेजी दर्ज की। इनमें झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो के भी पांच शेयर शामिल रहे। सबसे अधिक तेजी इंडियन होटल्स में देखी गई, जिसका शेयर बीएसई (BSE) पर छह प्रतिशत चढ़ गया। इसी तरह टाटा समूह की टाटा मोटर्स ने एक प्रतिशत, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) ने दो प्रतिशत, एस्कॉर्ट्स (Escrots) ने दो प्रतिशत और डेल्टा क्रॉप (Delta Corp) ने 3.3 प्रतिशत की तेजी दर्ज की।

टाटा मोटर्स ने एक घंटे में करा दी इतने करोड़ की कमाई

टाटा मोटर्स में राकेश झुनझुनवाला के पास 3.67 करोड़ शेयर हैं। इन शेयरों का कुल मूल्य मुहूर्त ट्रेड से पहले 1,783 करोड़ रुपये था। एक घंटे के विशेष ट्रेड के बाद इनका मूल्य 17.82 करोड़ रुपये बढ़कर करीब 18 सौ करोड़ रुपये हो गया। टाटा मोटर्स का शेयर इस साल अब तक 162 प्रतिशत उछल चुका है।

इंडियन होटल्स का भी रहा अहम योगदान

हॉस्पिटलिटी कंपनी इंडियन होटल्स में भी बिग बुल की अच्छी खासी हिस्सेदारी है। इस हिस्सेदारी की वैल्यू दिवाली से पहले 507.70 करोड़ रुपये थी। मुहूर्त ट्रेड में कंपनी का शेयर 5.95 प्रतिशत चढ़ गया। इससे झुनझुनवाला की हिस्सेदारी की वैल्यू 31.13 करोड़ रुपये बढ़कर 538.84 करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल से भी करीब 22 करोड़ की कमाई

मुहूर्त ट्रेड में रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के शेयर में दो प्रतिशत का उछाल आया। इसने एक घंटे के ट्रेड में झुनझुनवाला को 21.72 करोड़ रुपये की कमाई करा दी। क्रिसिल में झुनझुनवाला की हिस्सेदारी की वैल्यू इस दौरान 1,123 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,144 करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

इसे भी पढ़ें: टैक्स कम करने के बाद भी पिछली दिवाली से 22 रुपये महंगा है पेट्रोल, जानें कारण

एस्कॉर्ट्स और डेल्टा कॉर्प ने भी कराई मोटी कमाई

प्रसिद्ध स्टॉक इंवेस्टर को मुहूर्त ट्रेड के दौरान एस्कॉर्ट्स से 18.11 करोड़ रुपये की और डेल्टा कॉर्प से 12.6 करोड़ रुपये की कमाई हुई। इस दौरान उनकी हिस्सेदारी एस्कॉर्ट्स में 960 करोड़ रुपये से बढ़कर 978 करोड़ रुपये पर और डेल्टा कॉर्प में 550.80 करोड़ रुपये से बढ़कर 563.40 करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट