scorecardresearch

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला आज मना रहे हैं 62 वां जन्मदिन, उनसे सीख सकते हैं निवेश की पांच अच्छी आदतें 

Rakesh Jhunjhunwala 62nd Birthday: राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत मात्र 5000 रुपए से की थी। उन्हें शेयर बाजार में 36 साल का अनुभव है।

Rakesh Jhunjhunwala | Stock Market | Share Market
निवेशक राकेश झुनझुनवाला (फोटो: पीटीआई)

शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला आज (5 जुलाई, 2022) को अपना 62 वां जन्मदिन मना रहे हैं। झुनझुनवाला को भारत का वॉरेन बफे कहा जाता है। शेयर मार्केट में उन्होंने अपनी शुरुआत मात्र 5 हजार रुपए से की थी, फोर्ब्स के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 4.6 बिलियन डॉलर (39,527 करोड़ रुपए) है।

गौरतलब है कि राकेश झुनझुनवाला ने अपने ट्रेडिंग करियर की शुरुआत ऐसे समय पर की थी जब सेंसेक्स मात्र 150 अंक था। एनएसई पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में 33 कंपनियों के शेयर शामिल हैं, जिसकी मौजूदा कीमत 25,842 करोड़ रुपए है। Trendlyne के अनुसार, उनके पोर्टफोलियो में टाइटन, टाटा मोटर्स, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड, नजारा टेक्नोलॉजी, फेडरल बैंक, डीबी रियलिटी. टाटा कम्युनिकेशन के साथ कई और शेयर शामिल हैं। बता दें, हाल ही में दिए राकेश झुनझुनवाला ने एक इंटरव्यू में निवेशकों को निवेश के 5 मंत्र बताए थे, जिसका पालन करके कोई भी व्यक्ति एक सफल निवेशक बन सकता है।

भाव भगवान है: राकेश झुनझुनवाला का मानना है कि बाजार में कोई भी निवेशक हो, उसे शेयर की कीमत को हमेशा सम्मान देना चाहिए। शेयर बाजार में हर कीमत पर एक खरीदार और एक बेचने वाला मौजूद होता है और यह हमेशा भविष्य बताता है कि दोनों में से कौन सही है। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा था कि अगर आप बाजार में कहीं भी गलती कर रहे हैं, जिसके कारण आपको नुकसान उठाना पड़ रहा है तो उससे सीखे और आगे बढ़ें।

आशावादी बनें: अगर आप खुद को एक निवेशक कहलाना चाहते हैं, तो आपको आशावादी और अवसरवादी होना पड़ेगा। बिना आशावादी बने कोई भी व्यक्ति निवेशक नहीं बन सकता।

भावनात्मक निवेश ना करें: राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि किसी भी निवेशक को अपने निवेश से भागना भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ना चाहिए। अगर कोई ऐसा करता है तो वह निश्चित ही शेयर मार्केट में अपना नुकसान करेगा।

उधार लेकर कभी ना करें निवेश: राकेश झुनझुनवाला नए निवेशकों को सलाह देते हुए कहा कि कभी भी उधार लेकर निवेश नहीं करना चाहिए। इसके साथ उन्होंने निवेश मंत्र देते हुए कहा कि किसी भी निवेशक उसके निवेश के जोखिम के बारे में पता होना चाहिए और उतना ही निवेश करना चाहिए जितना जोखिम वह उठा सकता है। राकेश झुनझुनवाला का मानना है कि कोई भी निवेशक केवल शेयर नहीं खरीदता वह कंपनी खरीदता है। वे खुद निवेश के लिए यह रणनीति अपनाते हैं।

आप हमेशा सही नहीं होते: यह काफी प्रचलित है कि एक सफल निवेशक हमेशा सही शेयर चुनता है और उसकी निवेश रणनीति हमेशा सफल होती है, लेकिन हकीकत इससे काफी भिन्न है। अगर आप झुनझुनवाला का ट्रैक रिकॉर्ड देखेंगे तो कई ऐसे शेयर उन्होंने खरीदे जिसमें उनको नुकसान हुआ है, लेकिन उनके निवेश की सबसे खास बात यह है कि जब भी वह किसी शेयर पर मुनाफा कमाते हैं तो बहुत अधिक कमाते हैं, जिसके सामने उनका नुकसान काफी छोटा रह जाता है।


पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X