scorecardresearch

Rakesh Jhunjhunwala Death: 30,000 करोड़ रुपए से भी अधिक का पोर्टफोलियो छोड़ गए बिग बुल, जानिए टॉप 5 होल्डिंग्स 

Rakesh Jhunjhunwala Death: राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में 32 स्टॉक्स हैं।

Rakesh Jhunjhunwala Death: 30,000 करोड़ रुपए से भी अधिक का पोर्टफोलियो छोड़ गए बिग बुल, जानिए टॉप 5 होल्डिंग्स 
राकेश झुनझुनवाला (Express File Photo)

Rakesh Jhunjhunwala Death: भारत के सबसे निवेशक राकेश झुनझुनवाला का रविवार (14 अगस्त) को मुंबई में निधन हो गया। झुनझुनवाला अपने सफल निवेश के लिए जाने जाते हैं। उनको शेयर बाजार में कई निवेशक अपना शुरू मानते हैं और उनकी सलाह को बड़े ध्यान से सुनते हैं। उन्होंने पिछले एक इंटरव्यू में निवेशकों सलाह देते हुए कहा था कि “खाना बनाना और स्टॉक मार्किट दोनों सिखाएं नहीं खुद सीखने पड़ते हैं।” और इसके साथ कहा था कि शेयर बाजार में निवेशकों को वास्तविक रिटर्न के बारे में सोचना चाहिए। अपने इन्हीं सिद्धांतों के दम पर राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में कई मल्टीबैगर स्टॉक को खोजा और करोड़ों का साम्राज्य खड़ा किया।

बिजनेस वेबसाइट मनीकंट्रोल पर दी गई जानकारी के अनुसार, मौजूदा समय में राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में करीब 32 कंपनियां हैं, जिसकी कुल वैल्यू करीब 31,834 करोड़ रुपए है। आइए बताते हैं, उनकी टॉप 5 होल्डिंग के बारे में…

टाइटन:  टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन के 6 करोड़ शेयर 3 रुपए के भाव पर राकेश झुनझुनवाला ने 2002 में खरीदे थे। जून 2022 के शेयर होल्डिंग पैटर्न के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला के पास 4 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि 1.1 फीसदी हिस्सेदारी उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास है। उनकी पास मौजूद टाइटन के शेयर की कुल वैल्यू 11,086 करोड़ रुपए है।

स्टार हेल्थ: राकेश झुनझुनवाला के पास स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस के प्रवर्तक भी है। जून तिमाही के मुताबिक, स्टार हेल्थ में राकेश झुनझुनवाला की 14.4 फीसदी हिस्सेदारी है, वहीं, उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास 3.1 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कुल वैल्यू 7, 17 करोड़ रुपए है।

मेट्रो ब्रांड्स: इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 14.4 फीसदी है, जिसकी कुल वैल्यू 3,348 करोड़ रुपए है।

टाटा मोटर्स: टाटा ग्रुप की इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला की 1.1 फीसदी  हिस्सेदारी है, जिसकी कुल वैल्यू करीब 1,731 करोड़ रुपए है।

क्रिसिल: क्रिसिल लिमिटेड में राकेश झुनझुनवाला की 5.58 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कुल वैल्यू करीब 1,301 करोड़ रुपए है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 14-08-2022 at 03:09:13 pm
अपडेट