ताज़ा खबर
 

सार्वजनिक बैंकों की निगरानी को रिजर्व बैंक को अधिक अधिकारों की जरूरतः उर्जित पटेल

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने आज एक संसदीय समिति से कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की अधिक कारगर निगरानी के लिए केंद्रीय बैंक को और अधिकारों की जरूरत है।

Author मुंबई | June 12, 2018 7:24 PM
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने आज एक संसदीय समिति से कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की अधिक कारगर निगरानी के लिए केंद्रीय बैंक को और अधिकारों की जरूरत है। रिजर्व बैंक के गवर्नर वित्त पर संसद की स्थायी समिति के समक्ष उपस्थित हुए। सूत्रों ने बताया कि पटेल को डूबे कर्ज , बैंक धोखाधड़ी , नकदी संकट और अन्य मुद्दों पर सांसदों के कड़े सवालों का सामना करना पड़ा। सूत्रों ने बताया कि गवर्नर ने सदस्यों को भरोसा दिलाया कि प्रणाली को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। सरकारी बैंकों के बारे में उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक का उन पर अपर्याप्त नियंत्रण है। बैठक में मौजूद सूत्रों ने बताया कि गवर्नर ने समिति से सरकारी बैकों पर नियंत्रण के लिए अधिक अधिकारों की मांग की। भारतीय स्टेट बैंक सहित देश में कुल 21 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं।

वित्त वर्ष 2017-18 में सरकारी बैंकों का सामूहिक घाटा 87,300 करोड़ रुपये रहा है। पंजाब नेशनल बैंक को 12,283 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सिर्फ दो बैंक इंडियन बैंक और विजया बैंक को 2017-18 में मुनाफा हुआ है।

वित्त वर्ष के दौरान इंडियन बैंक ने 1,258.99 करोड़ रुपये और विजया बैंक ने 727.02 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। दिसंबर , 2017 के अंत तक पूरे बैंंकिंग क्षेत्र की सकल गैर निष्पादित आस्तियां (एनपीए) 8.31 लाख करोड़ रुपये थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App