ताज़ा खबर
 
title-bar

BHIM App इस्‍तेमाल करने से पहले ये 10 बातें जान लीजिए

BHIM App का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया था। गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप फ्री कैटेगरी में लिस्टेड है। भीम ऐप यूपीई और यूएसएसडी (Unstructured Supplementary Service Data) सेवा का रिब्रांडेड वर्जन है।

Author नई दिल्ली | January 6, 2017 4:51 PM
BHIM एप लॉन्‍च करते पीएम नरेंद्र मोदी। (Source: PTI)

डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीम (BHIM) ऐप लॉन्च किया। जिसके जरिए भारत में डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाया जा सके। भीम (Bharat Interface for Money) एक पेमेंट प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से यूपीआई (Unified Payment Interface) के जरिए तेजी से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। इस ऐप के लॉन्च होने के 48 घंटे के साथ ही यह भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप बन गया था। इसका नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया था। गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप फ्री कैटेगरी में लिस्टेड है। भीम ऐप यूपीई और यूएसएसडी (Unstructured Supplementary Service Data) सेवा का रिब्रांडेड वर्जन है।
1)- वर्तमान में भीम ऐप सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है। आगे इसे एप्पल डिवासेस (iOS प्लेटफॉर्म) के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। भीम ऐप को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है।

2)- भीम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेड (UPI) पर काम करने वाला इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है। यूपीआई IMPS इंफ्रास्ट्रक्चर की तर्ज पर बना है और इससे बैंक अकाउंट्स के बीच पेमेंट तुरंत किया जा सकता है।

3)- भीम ऐप से भुगतान करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं भरना पड़ता। हालांकि बैंक अपने यूपीआई या आईएमपीएस ट्रांस्फर फीस के चार्जेस ले सकता है।

4)- भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए आपके बैंक अकाउंट पर मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेडेट होना जरूरी नहीं है। हालांकि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर होना चाहिए।

5)- भीम ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होता है। इसके बाद ऐप आपसे भीम पिन मांगेगा। इसके बाद आपको उस बैंक का विकल्प चुनना होगा, जिसमें आपका अकाउंट है और ऐप अपने आप बैंक अकाउंट की डिटेल्स ले लेगा।

6)- पैसे भेजने के लिए आपको उस शख्स का मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसको आप पैसे भेजना चाहते हैं। अगर रिसीव करने वाले शख्स का नंबर भीम या यूपीए पेमेंट पर है तो आप सीधे पैसे भेज सकते हैं। अगर उसका नंबर भीम या यूपीआई पर नहीं है तो आप बैंक अकाउंट नबर और IFSC कोड के जरिए पैसे भेज सकते हैं।

7)- ऐप के जरिए एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपए की ही ट्रांजेक्शन की जा सकती है। वहीं, 24 घंटे में यह लिमिट 20 हजार रुपए है।

8)- भीम ऐप के जरिए पैसे भेजने और प्राप्त करने के अलावा आप बैंक बैलेंस और ट्रांजेक्शन डिटेल्स भी चेक कर सकते हैं।

9)-ग्राहक अपने भुगतान का पता करने के लिए QR कोड भी डाउनलोड कर सकते हैं। व्यापारी दिखाने के लिए इसे प्रिंट भी कर सकते हैं।

10)- वर्तमान में भीम ऐप सिर्फ एक ही अकाउंट से लिंक होता है। जब आप अपना अकाउंट बना लेते हैं तो आप अपनी पसंद के बैंक अकाउंट को डिफॉल्ट अकाउंट के रूप में सेट कर सकते हैं। अगर आप दूसरे बैंक अकाउंट को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मेन मैन्यू में जाना होगा और अपने बैंक अकाउंट को डिफॉल्ट अकाउंट के रूप में चुन सकते हैं। जो भी पैसे मोबाइल नंबर या पेमेंट एड्रेस से भेजे जा रहे हैं वो सीधे आपके डिफॉल्ट अकाउंट में आ जाएंगे।

वीडियो: डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘भीम एप’; कहा- “आपका अंगूठा, आपका बैंक”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App