ताज़ा खबर
 

एयरटेल, चाइना मोबाइल का 5जी के लिए करार

भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल व दुनिया की सबसे बड़ी दूरसंचार ऑपरेटर चाइना मोबाइल ने 5जी जैसे उच्च प्रौद्योगिकी व दूरसंचार उपकरणों की खरीद के लिए साथ मिलकर काम करने की घोषणा की। इस करार पर चाइना मोबाइल के चेयरमैन शी ग्वाहुआ व भारती एयरटेल के संस्थापक एवं चेयरमैन सुनील मित्तल ने हस्ताक्षर […]

Author March 3, 2015 4:18 PM
देशव्यापी एमएनपी के साथ एयरटेल ग्राहक देश भर में किसी भी राज्य में अपने पुराने नंबर के साथ स्थानांतरण कर सकते हैं। (फ़ोटो-रॉयटर्स)

भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल व दुनिया की सबसे बड़ी दूरसंचार ऑपरेटर चाइना मोबाइल ने 5जी जैसे उच्च प्रौद्योगिकी व दूरसंचार उपकरणों की खरीद के लिए साथ मिलकर काम करने की घोषणा की।

इस करार पर चाइना मोबाइल के चेयरमैन शी ग्वाहुआ व भारती एयरटेल के संस्थापक एवं चेयरमैन सुनील मित्तल ने हस्ताक्षर किए। मित्तल ने कहा, ‘‘हम चाइना मोबाइल के साथ यह ऐतिहासिक करार कर काफी खुश हैं। वैश्विक स्तर पर कुल मोबाइल ग्राहकों में से एक-तिहाई भारत व चीन के पास हैं।’’

मित्तल ने कहा कि इस भागीदारी से 4जी मोबाइल के विकास व उसे स्थापित करने के लिए एक बड़ा मंच उपलब्ध होगा। साथ ही यह भागीदारी भविष्य की मोबाइल प्रौद्योगिकी पर भी काम करने के लिए है।

वैश्विक टीडी-एलटीई पहल के संस्थापक के रूप में चाइना मोबाइल व एयरटेल मानदंडों व उत्पाद विकास पर सहयोग करेंगे। साथ ही दोनों मिलकर टीडी-एलटीई यानी 4जी प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण तथा 4.5 जी व 5जी प्रौद्योगिकी पर काम करेंगे।

करार के तहत दोनों दूरसंचार ऑपरेटर उपकरणों की खरीद के लिए संयुक्त रणनीति को आकार देने के लिए काम करेंगे। इनमें पोर्टेबल वाईफाई उपकरण, स्मार्टफोन, डेटा कार्ड और राउटर्स, मोडम तथा यूनिवर्सल सिम शामिल हैं।

इस कदम से एयरटेल व चीन की कंपनी को उपकरण आदि काफी कम कीमत पर खरीदने का अवसर मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App