X

केंद्रीय मंत्री बोले- तेल की कीमतें बढ़ने में हमारा हाथ नहीं, पूर्व पीएम को दी बहस की चुनौती

पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के ‘भारत बंद’ को विफल करार देते हुए भाजपा ने सोमवार को कहा कि तेल की कीमतों में वृद्धि में सरकार का कोई हाथ नहीं है और इसका कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्पादन का प्रभावित होना है।

पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के ‘भारत बंद’ को विफल करार देते हुए भाजपा ने सोमवार को कहा कि तेल की कीमतों में वृद्धि में सरकार का कोई हाथ नहीं है और इसका कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्पादन का प्रभावित होना है। विपक्ष पर निशाना साधते हुए भाजपा ने कहा कि लोकतंत्र में सभी को विरोध करने का अधिकार है लेकिन विरोध के नाम पर हिंसा अस्वीकार्य है। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से बातचीत में सवाल किया, ‘‘ क्या लोकतंत्र में राजनीति हिंसा के माध्यम से होगी ।’’ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर सफाई देते हुए प्रसाद ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कारणों के चलते तेल की कीमतें बढ़ रही हैं और इसमें सरकार का कोई हाथ नहीं है।

भाजपा नेता ने कांग्रेस और उसके अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आज की महंगाई साल 2014 की तुलना से कम है। उन्होंने कहा कि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण तेल की उपलब्धता प्रभावित हुई है, वहीं भारत तेल के आयात पर निर्भर है और वैश्विक बाजार में तेल की कमी है। तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक ने उत्पादन की सीमा घटा दी है। उन्होंने जोर दिया कि देश की जनता समझ रही है कि तेल की जो कीमतें बढ़ी हैं, उसमें भारत सरकार का हाथ नहीं है। इसलिए जनता इस बंद से अलग है।

भारत बंद को असफल करार देते हुए रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस समेत विपक्षी दलों से पूछा कि बिहार के जहानाबाद में एम्बुलेंस समय रहते हॉस्पिटल नहीं पहुंच पाई जिसके कारण दो साल की एक बच्ची की दुखद मौत हो गयी, राहुल गांधी जवाब दें कि इसका जिम्मेदार कौन है? उन्होंने कहा, ‘‘ विरोध तक ठीक है, लेकिन जो पेट्रोल पंप और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया है, उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?’’ भाजपा नेता ने कहा, ‘‘ लोकतंत्र में सभी को विरोध करने का अधिकार है और हम उसका स्वागत करते हैं लेकिन क्या लोकतंत्र में राजनीति ंिहसा के माध्यम से की जाएगी ?’’ प्रसाद ने कहा कि भारत बंद के नाम पर पेट्रोल पम्पों में आग लगाई जा रही है बसों और गाड़ियों को तोड़ा जा रहा है, कांग्रेस पार्टी जवाब दे कि देश में हो रही इस ंिहसा का जिम्मेदार कौन है।

उन्होंने कहा कि राजग सरकार महंगाई पर लगाम लगाने का पूरा प्रयास कर रही है और कई मोर्चों पर सफल भी हुई है । भाजपा का मानना है कि कुछ कठिनाइयों के बावजूद लोगों ने बंद का समर्थन नहीं किया। प्रसाद ने कहा, ‘‘ भारत बंद पूरी तरह से फेल हुआ है। भारत बंद में हुई हिंसा का हमें बहुत दुख है, हम इसकी भर्त्सना करते हैं। ’’ उन्होंने कहा कि सरकार जनता की परेशानी का समाधान निकालने की कोशिश कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और विपक्ष खीझकर खौफ का माहौल पैदा कर रहे हैं। जब जनता का समर्थन नहीं मिलता है तो उग्र प्रदर्शन कर बंद कराने की कोशिश की जा रही है।

रविशंकर प्रसाद ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जीएसटी और नोटबंदी पर संसद में बहस की चुनौती दी।  उन्होंने कहा, ”‘मैं एक आम कार्यकर्ता हूं और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जीएसटी और नोटबंदी पर बहस की चुनौती देता हूं। वह बड़े अर्थशास्त्री हैं। तथ्यों के साथ मुझसे बहस करें। वह मेरे आग्रह को स्वीकार करें।’