ताज़ा खबर
 

रिटायरमेंट पर हाथ में हों 5 करोड़ से ज्‍यादा रुपए, ये उपाय आ सकते हैं काम

वित्तीय समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग विभिन्न स्कीम में अपना पैसा भी निवेश करते हैं ताकि उन्हें बाद में इसका लाभ मिल सके।

retirementतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

21वीं सदी की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर युवा चाहेगा कि एक वक्त के बाद उसकी जिंदगी आराम से कटे और रिटायरमेंट के बाद उसे किसी पर आश्रित ना रहना पड़े। हालांकि वित्तीय समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग विभिन्न स्कीम में अपना पैसा भी निवेश करते हैं ताकि उन्हें बाद में इसका लाभ मिल सके। चूंकि पेंशन या पीएफ से मिली रकम से आपको वित्तीय आजादी मिल जाएगी इसकी कोई गारंटी नहीं! ऐसे में हम आपको ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आप निवेश कर एक तय समय के बाद अच्छा लाभ पा सकते हैं।

अगर आप कम उम्र के हैं तो आपको बाद में अच्छा लाभ मिलने के ज्यादा संकेत हैं। मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है और करीब 65 साल की उम्र में आप रिटायर होंगे। ऐसे में अग आप चालीस साल की उम्र तक हर महीना पांच हजार रुपए की बचत करते हैं और करीब 12 फीसदी के रिटर्न के साथ आपकी यह रकम लगभग छह करोड़ रुपए बैठती है। खास बात यह है कि अगर इसमें पांच साल की देरी करते हैं इसमें ढाई करोड़ रुपए से ज्यादा की कमी आ सकती है और आपकी यह रकम घटकर 3.25 करोड़ रुपए यह जाएगी। अगर आप छोटी उम्र से ही बचत करना शुरू करते हैं तो इसका लाभ अधिक मिलेगा।

जानना चाहिए कि ज्यादातर लोगों के मन में हमेशा यह सवाल रहता है कि रिटायरमेंट के बाद उनके लिए कितना फंड पर्याप्त होगा। इसमें किसी व्यक्ति के रोजमर्रा के खर्च के आधार पर पता लगाया जा सकता है कि उसे भविष्य में हर साल कितने रुपए की जरुरत होगी। जो रकम निकले उसे बीस से गुणा करिए। इससे आपको रिटायरमेंट की कुल रकम का अंदाजा हो जाएगा। यहां बता दें कि रिटायरमेंट के बाद आपकी अनुमानित उम्र बीस साल मानी गई है। यह भी माना कि औसतम व्यक्ति 65 साल की उम्र में रिटायर होता है। हालांकि रिटायरमेंट के बाद आपको कितने रुपए की जरुरत होगी, इस मामले में आप ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं।

कहां करें निवेश-
आमतौर पर रिटारमेंट के लिए पीएफ यानी प्रॉविडेंट फंड सबसे लोकप्रिय जरिया माना गया है। लाखों लोग अपनी कंपनी के जरिए पीएफ में निवेश करते हैं। ऐसे में अगर आपका पीएफ या पीपीएफ अकाउंट है तो भविष्य में इस योजना से कितनी रकम मिलेगी, इसका अंदाजा सहजता से लगाया जा सकता है। मान लीजिए कि पचास साल की उम्र तक अगर हर महीना 29,000 रुपए की बचत कर पीपीएफ में निवेश करते हैं तो आपको पांच करोड़ रुपए मिलेंगे।

एक विकल्प यह भी है कि अगर एनपीएस में पांच हजार रुपए महीना लगाते हैं तो तीस साल में आपके 1.75 करोड़ रुपए जमा हो जाएंगे। वहीं 1.85 करोड़ रुपए पाने के लिए आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इसमें करीब 15 फीसदी का अनुमानित रिटर्न माना गया है। इसमें आपको हर महीना ढाई हजार रुपए का निवेश करना होगा।

Next Stories
1 कर्ज में डूबे अनिल अंबानी, पर कंपनी को गुजरात में मिला 648 करोड़ का ठेका
2 IRCTC Ticket Booking Online: एप और वेबसाइट के जरिए बुक करें जनरल, रिजर्व टिकट, ये है तरीका
3 बेरोजगारी दर ने तोड़ा मोदी राज के ढाई साल का रिकॉर्ड, नौकरी मांगने वालों में कमी के बाद यह हाल
ये पढ़ा क्या?
X