ताज़ा खबर
 

Savings Bank Account में मिनिमम बैलेंस न होने पर नहीं कटेगा चार्ज, अपनाएं यह तरकीब, हर बैंक में मिल रही है सुविधा

State Bank of India, Savings bank account: मिनिमम बैलेंस से कम राशि होने पर वसूली जाने वाली फीस से बचने के लिए आप दूसरे विकल्प को अपना सकते हैं। यह विकल्प है, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट का। यह खाता आप किसी भी बैंक में बिना किसी जमा राशि के खुलवा सकते हैं।

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर भी नहीं कटेगा चार्ज

Basic Savings Bank Deposit Account: क्या आप अपने बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस बरकरार नहीं रख पा रहे हैं? यदि ऐसा है तो बैंकों की ओर से मिनिमम बैलेंस से कम राशि होने पर वसूली जाने वाली फीस से बचने के लिए आप दूसरे विकल्प को अपना सकते हैं। यह विकल्प है, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट का। यह खाता आप किसी भी बैंक में बिना किसी जमा राशि के खुलवा सकते हैं। इसके अलावा मिनिमम बैलेंस रखने की कोई बंदिश भी इस खाते पर नहीं होगी। आइए जानते हैं, कैसे आप खुलवा सकते हैं यह अकाउंट और क्या होंगी सुविधाएं…

यह खाता आप किसी भी बैंक की शाखा में जरूरी दस्तावेजों के साथ खुलवा सकते हैं। अकाउंट खुलवाने के लिए आपको कोई पैसा जमा करने की जरूरत नहीं है। जीरो बैलेंस के साथ भी अकाउंट खुल सकता है। समाज के कमजोर तबको को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने के मकसद से इसे शुरू किया गया है।

यह सेवा किसी भी बैंक पर शाखा पर उपलब्ध है।

इसमें आप कितनी भी राशि जमा कर सकते हैं। इसके लिए न तो कोई मिनिमम लिमिट है और न ही अधिकतम सीमा है।

बैंक की ओर से इन खातों पर चेकबुक की सुविधा नहीं दी जाती है। हालांकि बेसिक रूपे एटीएम कार्ड आपको दिया जाएगा।

यदि आप बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट खुलवाते हैं तो आप महीने में सिर्फ 4 बार ही खाते से पैसे निकलवा सकते हैं या फिर डेबिट ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

आपके पैसे निकालने पर रोक नहीं है, लेकिन यदि आप इससे ज्यादा बार रकम निकालेंगे तो फिर आपका अकाउंट सामान्य सेविंग्स अकाउंट मान लिया जाएगा और उस पर मिनिमम बैलेंस समेत तमाम यूजर चार्ज लगेंगे।

यह खाता भी अन्य सेविंग्स बैंक अकाउंट की तरह ही काम करता है और इस पर मिनिमम बैलेंस रखने की बाध्यता नहीं होती। इसके अलावा आपको इस पर चेकबुक की सुविधा भी नहीं मिलती।

यदि आपका किसी बैंक में नियमित बचत खाता है तो फिर उसमें आप अपना बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट नहीं खुलवा सकते।

Next Stories
1 Employee Provident Fund: क्या आपकी सैलरी से अपने हिस्से का पीएफ जमा करती है कंपनी? जानिए- किसका कितना योगदान और क्या है कैलकुलेशन
ये पढ़ा क्या?
X