ताज़ा खबर
 

अगर आपके पास है एसबीआई का यह खाता तो फायदे वही, पर मिनिमम बैलेंस का झंझट नहीं

अगर आप बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपके पास बैंक में कोई दूसरा सेविंग अकाउंट नहीं होना चाहिए। इस खाते से एक महीने में विड्रॉल की केवल 4 ट्रांजेक्शन ही की जा सकती हैं।

नया अकाउंट खोलने के लिए एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ आदि ही चाहिए।

आप स्टेट बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं लेकिन इस बात का डर है कि कहीं मिनिमम बैलेंस नहीं रख पाए तो चार्ज लगेगा, तो इस बात की अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि बैंक अब एक ऐसे सेविंग अकाउंट की सुविधा दे रही है जिसमें मिनिमम बैलेंस का कोई झंझट नहीं है। मतलब इस अकाउंट में अगर एक भी रुपया नहीं रहेगा तो बैंक की तरफ से इस पर कोई चार्ज नहीं लगाया जाएगा। बैंक के इस खाते का नाम (BASIC SAVINGS BANKDEPOSIT ACCOUNT (BSBD Account)) बेसिक सेविंग बैंक डिपॉडिट अकाउंट है। इस अकाउंट के लिए एलिजिबिलिटी की बात करें तो यह भी दूसरे सेविंग अकाउंट की तरह ही है।

नया अकाउंट खोलने के लिए एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ आदि ही चाहिए। इसके लिए कोई स्पेशल डॉक्यूमेंट नहीं चाहिए। इस अकाउंट को सिंगल, ज्वॉइंट, उत्ताराधिकारी आदि के साथ खोला जा सकता है। इस अकाउंट को भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में खोला जा सकता है। सबसे खास बात है कि इसमें कोई मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है और न ही इस खाते में पैसा रखने की कोई अधिकतम सीमा है। इस खाते में जमा पैसे पर भी उतना ही ब्याज मिलेगा जितना कि स्टेट बैंक के दूसरे सेविंग अकाउंट्स में पैसा होने पर मिलता है। इस खाते से एटीएम या बैंक में कैश विड्रॉल फॉर्म भरकर पैसा निकाल सकते हैं।

इस खाते के साथ रूपे एटीएम कम डेबिट कार्ड दिया जाता है। सर्विस चार्ज की बात करें तो इस खाते के साथ रूपे कार्ड फ्री दिया जाता है। बैंक इसके लिए कोई सालाना चार्ज नहीं लेती है। खाते से एनईएफटी/आरटीजीएस करने पर भी कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। अकाउंट में चेक डिपॉजिट करना या कैंसिल करने का कोई चार्ज नहीं लगेगा। अगर खाता इनएक्टिव हो जाता है तो उसे एक्टिव करने का भी कोई चार्ज नहीं लगेगा। अगर आप खाता बंद करना चाहते हैं तो उसका भी कोई चार्ज नहीं लगेगा।

इसके लिए सबसे जरूरी बातें: अगर आप बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपके पास बैंक में कोई दूसरा सेविंग अकाउंट नहीं होना चाहिए। अगर कोई और अकाउंट होगा तो बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट खोलने के 30 दिन के अंदर अंदर दूसरे सेविंग अकाउंट को बंद करना होगा। इस खाते से एक महीने में विड्रॉल की केवल 4 ट्रांजेक्शन ही की जा सकती हैं। पैसा चाहे एटीएम, ब्रांच, आरटीजीएस, एनईएफटी, क्लेरिंग, ट्रांस्फर, इंटरनेट डेबिट्स, ईएमआई में कैसे भी निकाला गया हो। विड्रॉल ट्रांजेक्शन में ही आएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App