ताज़ा खबर
 

अप्रैल महीने में बैंक 14 दिन रहेंगे बंद, जानें- किस-किस दिन रहेगी छुट्टी, निपटा लें अपने सभी जरूरी काम

Bank holidays in april 2020: दरअसल 9 छुट्टियां त्योहारों एवं अन्य चीजों की हैं, जिन पर देश के विभिन्न हिस्सों में अवकाश रहेंगे। इसके अलावा हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी। इस तरह कुल 14 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा।

bank holidaysजानें, अप्रैल में बैंकों में किस-किस दिन है छुट्टी

Bank holidays in april 2020: बैंकों के लिए अप्रैल को छुट्टियों वाला महीना कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। इस महीने बैंक सिर्फ 16 दिन ही खुलेंगे, जबकि 14 छुट्टी रहेगी। दरअसल 9 छुट्टियां त्योहारों एवं अन्य चीजों की हैं, जिन पर देश के विभिन्न हिस्सों में अवकाश रहेंगे। इसके अलावा हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी। इस तरह कुल 14 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। बता दें कि फिलहाल बैंकों में कार्य दिवसों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही काम हो रहा है। आमतौर पर शनिवार की यह टाइमिंग रहती है, लेकिन कोरोना के संकट को देखते हुए सरकार ने ग्राहकों के लिए 4 घंटे ही बैंक खोलने का आदेश दिया है। फिलहाल 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते बैंक सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ के साथ ही काम कर रहे हैं। आइए जानते हैं, अप्रैल के महीने में किस-किस दिन रहेगी छुट्टी…

1 अप्रैल की छुट्टी बीत चुकी है। इस दिन बैंकों की सालाना क्लोजिंग होती है और इसके चलते अवकाश रहता है।

यही नहीं 2 अप्रैल की राम नवमी की छुट्टी भी बैंकों में थी, जो बीत चुकी है।

6 अप्रैल को बैंक महावीर जयंती के अवकाश के चलते बंद रहेंगे।

10 अप्रैल यानी शुक्रवार को बैंक गुड फ्राइडे के चलते बैंकों में छुट्टी होगी। इसके बाद शनिवार और रविवार को भी अवकाश होगा यानी दूसरे सप्ताह में कुल 4 दिन बैंक बंद रहेंगे। 6 को महावीर जयंती रहेगी।

13 अप्रैल यानी सोमवार को बिहू/बैसाखी पर्व के चलते अवकाश रहेगा। इस तरह 10 तारीख से 13 तारीख तक लगातार 4 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी।

14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के मौके पर छुट्टी रहेगी। इसके अलावा तमिल और बंगाली नववर्ष भी इसी दिन मनाया जाएगा।

15 अप्रैल को बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस का अवकाश रहेगा।0

20 अप्रैल को गरिया पूजा के चलते अवकाश रहेगा।

25 अप्रैल को परशुराम जयंती का अवकाश रहेगा। हालांकि इसी दिन चौथा शनिवार भी है। इसलिए पूरे देश में ही इस दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है।

इनके अलावा 5 अप्रैल को रविवार, 11 तारीख को महीने के दूसरे शनिवार और 12 को रविवार की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 19 अप्रैल को रविवार और फिर 26 तारीख को रविवार का अवकाश रहेगा। बैंकों के करीब आधे महीने बंद ही रहने की स्थिति में ग्राहकों के लिए यह जरूरी है कि वे इन छुट्टियों का ख्याल रखते हुए कार्य दिवसों पर ही अपने काम निपटा लें और जरूरी काम के लिए अपने पास कैश की व्यवस्था रखें।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैकों के विलय के चलते बढ़ गया ग्राहकों का काम, जानें- अकाउंट नंबर या IFSC कोड में बदलने से क्या होगा असर
2 जानें, कोरोना संक्रमण के खतरे से खुद को कैसे बचा रहे हैं धनकुबेर, शहरों की भीड़ से परिवार को ले यूं निकले दूर
3 आईटी सेक्टर में जा सकती है 1.5 लाख नौकरियां, सिर्फ 2 घंटे के नोटिस पर एक कंपनी ने निकाले 300 कर्मचारी