ताज़ा खबर
 

PUBG और टिकटॉक समेत 224 ऐप्स पर बैन से चीन को लगेगा 1.5 लाख करोड़ रुपये का झटका

PUBG देशों के हिसाब से कमाई का कोई आंकड़ा जारी नहीं करता, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है PUBG भारतीय यूजर्स से 80 मिलियन डॉलर से 100 मिलियन डॉलर तक की सालाना कमाई कर रहा था।

Author Edited By यतेंद्र पूनिया नई दिल्ली | Updated: September 4, 2020 12:12 PM
pubg mobilesमोबाइल ऐप्स पर बैन से भारत ने चीन को दिया 1.5 लाख करोड़ रुपये का झटका

डाटा सिक्योरिटी की बढ़ती चिंताओं और 130 करोड़ भारतीयों की निजता को सुरक्षित करने के लिए अब तक भारत सरकार टिकटॉक, PUBG, UC Browser, WeChat और ShareIt सहित 224 चाइनीस ऐप्स को बैन कर चुकी है। बताया जा रहा है कि ये चाइनीज एप्स भारतीय यूजर्स से लगभग 200 मिलियन डॉलर यानी 1,46,600 करोड़ रुपये की सालाना कमाई करते थे। अकेले PUBG के बंद होने से ही चीनी कंपनी को लगभग 100 मिलियन डॉलर की चपत लगेगी।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के सीनियर एनालिस्ट पावेल नाईया कहते हैं कि सिलसिलेवार तरीके से भारत सरकार ने तीन बार में चाइनीज ऐप्स बंद किए हैं। इन ऐप्स के जरिए चीनी कंपनियां सीधे तौर पर भारतीय यूजर्स से लगभग 200 मिलियन डॉलर की सालाना कमाई कर रही थीं। हालांकि PUBG देशों के हिसाब से कमाई का कोई आंकड़ा जारी नहीं करता, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है PUBG भारतीय यूजर्स से 80 मिलियन डॉलर से 100 मिलियन डॉलर तक की सालाना कमाई कर रहा था।

हालांकि यह राजस्व ऐक्टिव यूजर्स पर निर्भर करता है। इंडस्ट्री के सूत्रों की मानें तो PUBG के राजस्व में भारतीय यूजर्स की 5 प्रतिशत से भी कम हिस्सेदारी है। भारत रिवेन्यू के हिस्सेदारी के मामले में PUBG को अधिक योगदान देने वाला देश नहीं है। लेकिन भारत में बड़ी संख्या में PUBG यूजर्स थे, जो कंपनी के लिए भविष्य़ में एक एसेट्स हो सकते थे। भारत में PUBG मोबाइल के लिए रिवेन्यू का प्राथमिक सोर्स ऐप पर्चेज था। हालांकि ब्रांड्स ने स्पॉन्सरशिप सहित अन्य तरीकों से डिजिटल दुनिया में खूब खर्च करना शुरू कर दिया है।

भारत में निश्चित तौर पर ऐप्स के डाउनलोड और सक्रियता की वजह से कंपनियों को हर महीने कई मिलियन डॉलर्स की कमाई होती है। अमेरिका, जापान, चीन और साउथ कोरिया की तुलना में भारत में गेमिंग से रिवेन्यू बेहद कम है। गेमिंग रिवेन्यू में भारत शीर्ष के 10 देशों में भी नहीं आता, जबकि कनाडा, इटली और स्पेन में 30-50 मिलियन यूजर्स से लगभग 2.6 बिलियन डॉलर की कमाई है। Newzoo की 2020 ग्लोबल गेम्स मार्केट रिपोर्ट के अनुसार 2019 में 147.5 बिलियन डॉलर की कुल कमाई में से 73% कमाई गेम्स परचेज से है। भारत के लगभग 300 मिलियन ऑनलाइन गेम खेलने वाले लोगों में से 85 फ़ीसदी मोबाइल गेमर्स हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रिलायंस रिटेल में 7,300 करोड़ रुपये के निवेश की तैयारी में सिल्वर लेक, जानें- क्या है इस कंपनी का कारोबार
2 बड़ी संपत्ति के मालिक हैं पत्रकार अर्णब गोस्वामी, रिपब्लिक टीवी के कारोबार में भी है बड़ी हिस्सेदारी
3 अगले निर्णय तक कोई भी लोन न हो एनपीए घोषित, मोराटोरियम पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश
ये पढ़ा क्या?
X