ताज़ा खबर
 

ग्रोथ को लेकर चिंतित हैं कारोबारी, राजीव बजाज बोले- अभी हाल चिंताजनक, फेस्टिवल सीजन के बाद क्या होगा

राजीव बजाज ने कहा कि मुझे चिंता है कि दिसंबर से क्या होगा जब प्रतिद्वंद्विता खत्म हो जाएगी। 3 प्रतिशत की वृद्धि चिंता का विषय है। हमें जनवरी से दोहरे अंकों में विकास देखना होगा।

rajiv bajajबजाज ऑटो के चेयरमैन राजीव बजाज

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज का कहना है कि भारत में मार्च में कोरोना से निपटने के लिए लागू हुए लॉकडाउन के बाद से ही मोटरसाइकिल उद्योग में कोई पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि सकारत्मक ऑटो सेल होलसेल सेक्टर में कुछ नंबर मात्र हैं और रिटेल सेक्टर में संघर्ष जारी है। उन्होंने आगे कहा कि फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद वे रिटेल सेल संख्या को लेकर चिंतित हैं। राजीव बजाज ने कहा कि यह ग्रोथ फेस्टिवल सीजन के दौरान देखने को मिल रही है।

उन्होंने कहा कि चिंता की बात यह है कि आखिर त्योहारी सीजन गुजरने के बाद कारोबार की क्या स्थिति होगी। इंडिया टुडे टीवी को एक साक्षात्कार के दौरान राजीव बजाज ने कहा कि पिछले तीन महीनों की बिक्री मुश्किल से पिछले साल की ब्रिक्री को छू पाई है। मुझे चिंता है कि दिसंबर से क्या होगा जब प्रतिद्वंद्विता खत्म हो जाएगी। 3 प्रतिशत की वृद्धि चिंता का विषय है। हमें जनवरी से दोहरे अंकों में विकास देखना होगा।

उन्होंने बताया कि उद्योग के पास प्लान बी तैयार होना चाहिए क्योंकि रिटेल सेल जिस गति से बढ़नी चाहिए उतनी नहीं बढ़ रही है। उन्होंने आगे कहा, ‘लॉकडाउन हटाए जाने के बाद से अब तक दोपहिया वाहन उद्योग में रिटेल सेल पिछले साल से अधिक नहीं हुई है। आने वाले समय में चीजों को बदलने के लिए कुछ किया जाना चाहिए। राजीव बजाज ने ऑटो रिटेल सेक्टर में सेल को दोबारा पटरी पर लाने के लिए दो मुख्य सुझाव दिए तो साथ ही एक बड़ा सवाल भी पूछा।

पहला MSME को सपोर्ट करना और दूसरा जीएसटी में बदलाव। उनका कहना है कि बजाज ऑटो जैसी बड़ी कंपनियों को (MSMEs के लिए सपोर्ट) की आवश्यकता नहीं है। मेरे डीलरों की तरह जो मजबूत नहीं हैं, उनको कम से कम किसी तरह से जीएसटी में बदलाव के माध्यम से ग्राहक को लुभाना व प्रेरित करना है। कई नौकरियां चली गई हैं तो इस तरह के कार्यों के बिना, लोग कैसे खरीदेंगे?’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन सरकार का अलीबाबा ग्रुप के मुखिया जैक मा को समन, जानें- क्यों आई दिग्गज कारोबारी के साथ यह नौबत
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के बाद अब इस राज्य में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, मिलेगा बोनस
3 रेटिंग एजेंसी ने रिलायंस को दिया अंडरपरफॉर्मिंग का टैग, जानिए मुकेश अंबानी की कंपनी को लेकर दी क्या राय
ये पढ़ा क्या?
X