ताज़ा खबर
 

बाबा रामदेव लगाएंगे 634 करोड़ रुपये का मेगा फूड पार्क, 33,400 को मिलेगा रोजगार!

योग गुरु बाबा रामदेव का पतंजलि समूह आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में 634 करोड़ रुपये के निवेश से विशाल फूड पार्क की स्थापना करेगा। इसमें 33,400 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।

Author December 7, 2018 9:33 AM
योग गुरु बाबा रामदेव का पतंजलि समूह आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में 634 करोड़ रुपये के निवेश से विशाल फूड पार्क की स्थापना करेगा।

योग गुरु बाबा रामदेव का पतंजलि समूह आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में 634 करोड़ रुपये के निवेश से विशाल फूड पार्क की स्थापना करेगा। इसमें 33,400 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क चिन्नारावपल्ली गांव में 172.84 एकड़ क्षेत्र में लगाया जाएगा। बाबा रामदेव ने मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात कर इस परियोजना पर चर्चा की। इस फूड पार्क में प्रमुख प्रसंस्करण सुविधाओं मसलन ब्लास्ट फ्रीजर के साथ शीत भंडारगृह, मसालों और अनाज के लिए ग्रेडिंग पैकिंग सुविधा और ड्राई वेयरहाउस की स्थापना की जाएगी।
इस दौरान योग गुरु ने कहा कि फूड पार्क से राज्य के किसानों को सीधे तौर पर लाभ होगा। किसानों को उनके उत्पाद का उचित दाम मिलेगा और प्रोसेसिंग होने से उत्पाद के खराब होने जैसी समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि फूड पार्क में 33,000 हजार अधिक लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। इससे राज्य के राजस्व में भी इजाफा होगा। जानकारी के मुताबिक इस फूड और हर्बल पार्क में 45.20 करोड़ की लागत से जूस संयंत्र भी स्थापित किया जाएगा, जिससे रोजाना 1500 टन फलों का जूस निकाला जा सकेगा।

वहीं दूसरी ओर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भी कुछ माह पहले  कहा था कि राजस्थान को योग और आयुर्वेद का बड़ा केंद्र बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। आयुर्वेद पर राज्य सरकार ने करीब ढाई हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं। करौली में योग गुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से संचालित संस्थाओं द्वारा किया जा रहा निवेश इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। करौली आने वाले समय में मां कैलादेवी और मदनमोहन जी के साथ-साथ योग एवं आयुर्वेद के लिए भी जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने योग एवं आयुर्वेद को पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाने का काम किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App