ताज़ा खबर
 

पतंजलि आयुर्वेद ग्रुप की कंपनियों में डायरेक्टर हैं बाबा रामदेव की बहन ऋतंभरा और उनके पति, जानें- करते हैं क्या काम

राम भरत की पत्नी स्नेहलता भी पतंजलि के कामकाज में सक्रिय रहती हैं। बता दें कि हाल ही में पतंजलि आयुर्वेद समूह की कंपनी रुचि सोया के एमडी के पद से आचार्य बालकृष्ण ने इस्तीफा दे दिया था।

baba ramdevबाबा रामदेव के बहनोई यशदेव शास्त्री (बाएं) भी हैं पतंजलि के कामकाज का हिस्सा

बाबा रामदेव के छोटे भाई राम भरत को हाल ही में पतंजलि आयुर्वेद समूह की कंपनी रुचि सोया के एमडी के तौर पर जिम्मेदारी मिली थी। अब तक लोप्रोफाइल रहने वाले राम भरत के लिए यह पहला मौका था, जब उन्हें ऐसा कोई पद दिया गया है। हालांकि बाबा रामदेव के नेतृत्व वाले पतंजलि ग्रुप में राम भरत के अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य भी शामिल हैं। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक बाबा रामदेव की छोटी बहन ऋतंभरा पतंजलि ग्रुप की कुछ कंपनियों में डायरेक्टर के तौर पर शामिल हैं। यही नहीं ऋतंभरा के पति यशदेव शास्त्री भी दो कंपनियों में निदेशक के तौर पर शामिल हैं। इसके अलावा वह पतंजलि आयुर्वेद को सरसों के बीज की सप्लाई भी करते हैं, जिसकी पैदावार वे राजस्थान के अलवर जिले में स्थित अपने फार्म हाउस में करते हैं।

इसके लिए यशदेव शास्त्री ने पत्नी ऋतंभरा के नाम से ही ऋतंभरा फूड्स कंपनी भी स्थापित की है। इसके अलावा योग गुरु रामदेव के पिता रामनिवास यादव भी हरिद्वार में ही रहते हैं और पतंजलि के मालिकाना हक वाले खेतों में कई बार कामकाज देखते हैं। हालांकि उन्हें आधिकारिक तौर पर ग्रुप में कोई जिम्मेदारी नहीं दी गई है। बता दें कि बाबा रामदेव तीन भाइयों और एक बहन में दूसरे नंबर पर हैं। उनके बड़े भाई हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के गांव अली सैयदपुर में ही रहते हैं, जो बाबा रामदेव का पैतृक गांव है। इसके अलावा उनकी छोटी बहन ऋतंभरा, छोटे भाई राम भरत और पिता रामनिवास यादव और मां गुलाबो देवी हरिद्वार में ही रहते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक राम भरत की पत्नी स्नेहलता भी पतंजलि के कामकाज में सक्रिय रहती हैं। बता दें कि हाल ही में पतंजलि आयुर्वेद समूह की कंपनी रुचि सोया के एमडी के पद से आचार्य बालकृष्ण ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद राम भरत को यह जिम्मेदारी दी गई है। इस कंपनी का पिछले साल ही पतंजलि आयुर्वेद समूह ने अधिग्रहण किया था।

टीवी चैनलों के बिजनेस में भी है पतंजलि ग्रुप: बाबा रामदेव का पतंजलि समूह एफएमसीजी सेक्टर के अलावा टीवी मीडिया के कारोबार में भी दखल रखता है। इसकी जिम्मेदारी स्वामी मुक्तानंद संभालते हैं। इसके अलावा आचार्य बालकृष्ण पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ के तौर पर कामकाज देखते हैं।

तीसरे नंबर पर हैं राम भरत: पतंजलि आयुर्वेद के आंतरिक सूत्रों के मुताबिक ग्रुप में 4 मुख्य लोग हैं। पहले बाबा रामदेव और दूसरे नंबर पर आचार्य बालकृष्ण को माना जाता है। इसके अलावा राम भरत तीसरे नंबर पर माने जाते हैं जो सीधे आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव को कामकाज की रिपोर्टिंग करते हैं। वहीं स्वामी मुक्तानंद को भी पतंजलि ग्रुप में अहम जिम्मेदारी मिली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 संजय गांधी थे मारुति के पहले एमडी, मौत के बाद पूरा हुआ था कार बनाने का सपना, लॉन्चिंग में गई थीं इंदिरा गांधी
2 आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर पूछा सवाल, कहा- सही जवाब देने वालों को देंगे महिंद्रा की गाड़ी, यूजर मांगने लगे थार
3 ऐप्स बैन किए पर 5जी नेटवर्क से चीनी कंपनियों को बाहर करने का नहीं है कोई प्लान, मंत्री ने दी जानकारी
IPL 2020
X